जहां एक तरफ देश में Coronavirus की वजह से Lockdown है और चारों तरफ कारोबार और व्यापार बंद है वहीं लाखों लोगों के पास रोजगार नहीं रहा। आने वाले समय में लोगों को अपनी नौकरी खोने का डर भी सताने लगा है। हालांकि, सरकार ने साफ कहा है कि कंपनियों अपने कर्माचारियों को तनख्वाह दे ताकि उन्हें आर्थिक मुश्किलों का सामना ना करना पड़े। ऐसे में हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से अचानक नौकरी छूट जाने पर व्यक्ति को 2 साल तक के लिए आर्थिक मदद मिलती रहती है। यह स्कीम है अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना Atal Bimit Vyakti Yojana जो ESIC के तहत आती है।

इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी कंपनी हर महीने उनका EPF और ESI काटती है। ऐसे लोगों को अचानक नौकरी चले जाने, कंपनी बंद हो जाने पर केंद्र सरकार आपको 24 महीने तक पैसे देगी। इस योजना को लेकर ESIC ने कहा है कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' के तहत आपकी नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक मदद देती है। किसी वजह से आपका रोजगार छूट जाने का मतलब आपकी आमदनी का नुकसान होना नहीं है। ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए आपको मासिक नकद राशि का भुगतान करता है।

कैसे और किसे मिलेगा इसका फायदा

इसका फायदा वो लोग ले सकते हैं जो ESIC में अंशदान देते हैं। Atal Bimit Vyakti Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन करना है तो इसके लिए आपको योजना का फार्म डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके बाद इस फार्म को भरकर आपको अपने पास के ESIC दफ्तर जाना होगा। साथ ही इसके साथ 20 रुपए का नॉन-ज्यूडिशियल स्टांप नोटरी से एफिडेविड करके देना होगा। इसमें AB-1 से लेकर AB-4 तक के फार्म जमा करवाए जाएंगे।

इस स्कीम का फायदा वो लोग ले सकेंगे जो ESIC के तहत बीमित हैं। वहीं जिन पर कोई आपराधिक मुकदमा हो या VRS लिया हो वो इसका फयादा नहीं ले सकते। साथ ही इस योजना का फायदा आप एक ही बार ले सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना