किसान आंदोलन का 1 साल पूरा: 26 नवंबर को किसान आंदोलन को एक साल पूरा हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भले ही तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया हो, लेकिन आंदोलन जारी है। एक साल पूरा होने के मौके पर दिल्ली से सटी सीमाओं पर एक बार फिर किसान जुटे हैं। अब किसान संगठन एमएसपी (MSP) के मुद्दे को उठा रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन समेत संयुक्त किसान मोर्चा ऐलान कर चुका है कि आंदोलन के आगे के कार्यक्रमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 29 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है और किसान संसद तक ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। इसे देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

गहलोत ने कहा, लोकतंत्र में एक साल तक आंदोलन नहीं चलते

कांग्रेस नेता अहमद पटेल की पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम में आए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसान आंदोलन व कृषि बिल को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। केंद्र सरकार पर घमंडी होने का आरोप लगाते हुए गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र में एक साल तक आंदोलन नहीं चलते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष के वर्षों तक राजनीतिक सलाहकार रहे अहमद पटेल का गत वर्ष निधन हो गया था। गुरुवार को उनके गृह जिले भरूच में पहली पुण्यतिथि कार्यक्रम रखा गया था। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसमें शामिल होने सुबह ही गुजरात पहुंचे थे। गहलोत यहां एक दिव्यांग सहायता शिविर में भी शामिल हुए। इसके बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र में एक एक साल तक आंदोलन नहीं चलते हैं। केंद्र सरकार व कृषि मंत्री को आगे बढ़कर किसानों से बात करनी चाहिए थी। लेकिन वे घमंड में रहे। सरकार को किसानों से बात करके समझाना चाहिए था। अब बात काफी बिगड़ चुकी है।

Posted By: Arvind Dubey