Festival Advisory: भारत में कोरोना महामारी काबू होती नजर आ रही है, लेकिन त्योहारों से समय बाजारों में भीड़ उमड़ने से खतरा फिर मंडरा सकता है। यही कारण है कि केंद्र सरकार ने दीपोत्सव को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों से अपील की गई है कि वे ऑनलाइन शॉपिंक को प्राथमिकता दें। वहीं यात्रा करने से बचें। भीड़ से दूर रहे हैं। शारीरिक दूरी तथा मास्क लगाने का पालन हर हाल में करें। शारीरिक रूप से कमजोर लोग इस दौरान घर में ही रहें और अपने स्वास्थ्य की अतिरिक्त देखभाल करें। बता दें, तापमान में कमी आने के साथ ही केरल और पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामले में तेजी देखी गई है। इसके बाद ही केंद्र ने राज्यों के लिए यह एडवाइजरी जारी की है। जानिए बड़ी बातें

Diwali Festival Advisory: जानिए बड़ी बातें

एडवाइजरी में केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि त्योहारी सीजन के दौरान कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानियां सुनिश्चित करनी चाहिए और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

केंद्र ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ऑनलाइन शॉपिंग जैसे ऑनलाइन तरीकों को बढ़ावा देना चाहिए। लोग अनावश्यक यात्रा से बचें। त्योहार समारोह के दौरान कोविड दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उन क्षेत्रों और जिलों में सामूहिक समारोहों को प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए जहां 5 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट है।

केंद्र ने कहा कि राज्य सरकारें अपनी तरफ से भी निर्देश जारी करें। जिन सभाओं को अग्रिम अनुमति और सीमित उपस्थितियों के साथ अनुमति दी जाती है, उन पर कड़ी निगरानी रखी जाए।

मॉल, स्थानीय बाजारों और पूजा स्थलों के लिए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। केंद्र ने राज्यों को कोविड प्रबंधन के पांच स्तंभों का पालन करने के लिए कहा – परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन।

Posted By: Arvind Dubey