हाल ही सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि 1963 में ‘द ओमिक्रॉन वैरिएंट’ के नाम से एक फिल्म बन चुकी है। सोशल मीडिया पर फिल्म का एक पुराना पोस्टर भी वायरल हो रहा है। पोस्टर के माध्यम से यह जानकरी दी जा रही है कि कोरोना वायरस का नया ओमिक्रोन वैरिएंट नया नहीं है, बल्कि ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर कुछ जानकारी इतिहास के पन्नों में भी दर्ज है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही भ्रामक जानकारी

दरअसल कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर सोशल मीडिया पर जो पोस्टर वायरल हो रहा है, वह पूरी तरह भ्रामक है। इस वायरल मैसेज में फिल्म का पोस्टर एडिट किया हुआ है। वास्तव में यह एक इटालियन फिल्म का पोस्टर है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया है। हाल ही यह भी खबर आई थी मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा और फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने भी इस फिल्म के संबंधित जानकारी शेयर की थी। दरअसल 1963 में ‘द ओमिक्रॉन वैरिएंट’ वैरिएंट नाम से कोई फिल्म बनी ही नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Gautam Rode’ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”What are the odds 😳… this movie released in 1963! OmicronVariant.”

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली फेक न्यूज के बारे पड़ताल करने वाली वेबसाइट https://www.vishvasnews.com/ ने जब इसकी जानकारी जुटाई तो पता चला कि यह गलत जानकारी है। विश्वास न्यूज के मुताबिक वायरल तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को जब खोजा गया तो यह तस्वीर फिल्म डायरेक्टर बेकी चीटर के ट्विटर प्रोफाइल पर लगी मिली। वायरल तस्वीर के साथ उन्होंने अन्य फिल्म के पोस्टर की फोटो शेयर करते हुए लिखा था कि उन्होंने ये तस्वीरें 70 के दशक में बनी साइंस फिक्शन की फिल्मों के पोस्टर को एडिट कर तैयार किया है। इसकी मौलिक फोटो साइंस फिक्शन फिल्म IV FASE की है।

आपको बता दें कि हाल में 11 नवंबर 2021 को कोरोना वैरिएंट के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बारे जानकरी सामने आई थी। दुनियाभर में इस वैरिएंट को लेकर दहशत का माहौल है और कई देशों ने फिर से अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में माहौल में वायरल पोस्टर में यह दावा किया गया कि 1963 में "द ओमिक्रॉन वेरिएंट" नाम से फिल्म बन चुकी है। जो पूरी तरह से गलत है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी को अपडेट किया गया है। पूर्व में दी गई गलत जानकारी के लिए हमें खेद है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close