नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने लोगों की मदद करने के लिए 22 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में शक्ति हाट में चेहरे के मास्क सिले। सविता कोविंद ने जो मास्क बनाए हैं, उन्हें दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड के कई आश्रय घरों में वितरित किया जाएगा।

फेस मास्क की सिलाई करते हुए प्रथम महिला सविता कोविंद की तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो गई है। इस दौरान वह खुद भी अपने चेहरे पर लाल कपड़े का मास्क लगाए हुए थीं। बीजेपी कर्नाटक के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने कैप्शन के साथ वायरल तस्वीर शेयर की है। इसमें लिखा गया है- यहां हमारी पहली महिला श्रीमती सविता कोविंद, नई दिल्ली के कई आश्रय घरों में वितरित किए जाने वाले फेस मास्क सिलाई कर रही हैं। उदाहरण के लिए अग्रणी रहने के लिए धन्यवाद अम्मा।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ-साथ वैज्ञानिकों ने लोगों से सामाजिक दूरी को बनाए रखने और घरों के अंदर रहने के लिए कहा है, ताकि कोरोना वायरस को खत्म किया जा सके। इसके साथ ही नियमित अंतराल में या बाहर से घर में आने पर साबुन से हाथ धोने की सलाह भी दी गई है।

बताते चलें कि भारत में अब तक संक्रमण के 21 हजार 393 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 681 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कोरोना संक्रमण से दुनियाभर में 26 लाख 28 हजार 872 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि एक लाख 83 हजार 441 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में 25 मार्च को पहली बार 21 दिनों के लिए लॉक डाउन किया गया था, जिसे 14 अप्रैल को फिर से तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस