श्रीनगर। सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकतें रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए यह आतंकियों को भी घुसपैठ कराने में लगा हुआ है। लेकिन भारतीय सेना पाकिस्तान के इरादों का नेस्तनाबूत करने में जुटी हुई है। इसी का नतीजा है कि सेना ने पाकिस्तान के संघर्ष विराम उल्लंघन का करारा जवाब देते हुए पाकिस्तान के पांच सैनिक मार गिराए हैं वहीं मुठभेड़ में दो आतंकी भी मार दिए हैं। जानकारी के अनुसार कश्मीर के कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को संघर्ष विराम के उल्लंघन का करारा जवाब दिया है। सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के एथमुकाम स्थित पाक के ब्रिगेड व स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) मुख्यालय को भारी नुकसान पहुंचाया है।

बताया जा रहा है कि भारतीय सेना की कार्रवाई में 5 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने और सात अन्य के जख्मी होने की सूचना है। वहीं, पाक सेना ने फिलहाल अपने एक सैनिक की मौत की पुष्टि की है। गोलाबारी की आड़ में स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दस्ते ने घुसपैठ का प्रयास किया, लेकिन नाकाम रहे।

सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तानी सैनिकों ने गुरुवार रात से ही पीओके में नीलम और लीपा घाटी में स्थित ठिकानों से तंगधार और करनाह सेक्टर में भारतीय ठिकानों को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की जिसे लेकर भारतीय सेना ने संयम बरता और गोलीबारी बंद हो गई। इसी बीच एलओसी पर एक जगह नाके पर बैठे जवानों ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को घुसपैठ का प्रयास करते देखा। नाका पार्टी ने घुसपैठियों को ललकारते हुए राइफलों के मुंह खोल दिए। इस पर घुसपैठिए जान बचाते हुए भाग निकले।

जैसे ही आतंकियों की घुसपैठ नाकाम हुई तो इससे हताश पाक सैनिक फिर से भारतीय सैनिकों पर गोलियां बरसाने लगे। भारतीय जवानों ने भी जवाबी फायर किया। भारतीय जवानों ने पीओके में एथमुकाम स्थित पाकिस्तानी सेना के ठिकानों को निशाना बनाया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का ब्रिगेड और एसएसजी मुख्यालय क्षतिग्रस्त हुआ है। सूचना है कि भारतीय कार्रवाई में पाक सेना के पांच सैनिक मारे गए हैं। जबकि सात अन्य जख्मी हुए हैं। पाक सेना ने अपने एक सैनिक इम्तियाज अली की मौत की पुष्टि की है। भारतीय कार्रवाई में पहुंचे नुकसान के बाद पाकिस्तानी बंदूके पूरी तरह शांत हो गई।

मुठभेड़ में दो लश्कर आतंकी ढेर

वहीं दूसरी तरफ बीजबहेड़ा के संगम में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए। यह दोनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के बताए जा रहे हैं। सुरक्षाबलों ने इनसके पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया है।

Posted By: Ajay Barve