भारत-चीन तनाव के बीच केंद्र सरकार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप को ब्लॉक कर दिया गया है। इसमें TikTok ऐप भी शामिल है। सरकार के इस फैसले के खिलाफ TikTok कोर्ट जाने की तैयारी में है। इस बीच देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल (former Attorney General) रहे मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ कोर्ट में TikTok के लिए पैरवी करने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह चीनी ऐप के लिए भारत सरकार के खिलाफ पैरवी नहीं करेंगे। बता दें कि इस वक्त चीन की करतूतो की वजह से LAC पर तनाव काफी बढ़ गया है। वहीं दूसरी ओर बैन किए गए चीनी ऐप्स पर जानकारी चुराने की आशंका थी।

59 चीनी ऐप किए गए हैं ब्लॉक

लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पर भारत-चीन की सेना के बीच तनाव जारी है। इस बीच सरकार ने सुरक्षा कारणों के चलते देश में संचालित हो रहे 59 चीनी एप्लीकेशंस को ब्लॉक कर दिया है। इसमें TikTok, Helo, Shareit, UC Brouser जैसे ऐप भी शामिल हैं। इन सभी ऐप का सर्वस चीन में मौजूद है। सरकार को आशंका है कि इन ऐप के माध्यम से चीन भारतीय यूजर्स की जानकारी जुटाता है और उसके हिसाब से रणनीति तैयार की जाती है।

15 जून के बाद चरम पर पहुंचा तनाव

दोनों देशों के बीच कुछ वक्त से तनाव जारी था। यह तनाव 15 जून को चीनी सैनिकों की धोखेबाजी के बाद चरम पर पहुंच गया। गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों पर धोखे से हमला कर दिया था। अचानक हुए इस हमले में देश के 20 जवान शहीद हो गए थे, वहीं 76 जवान घायल हो गए थे। इस घटना के बाद से ही देश में चीनी उत्पादों को लेकर लोगों में काफी नाराजगी भी नजर आई है।

वार्ता से हल निकालने की हो रही कोशिश

दोनों देशों के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पर जारी तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर की बातचीत की जा रही है। तीन बार यह बातचीत हो चुकी है। पहली बार दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने 6 जून को तनाव करने के लिए बैठक की थी। मंगलवार को भी दोनों देशों के अधिकारियों के बीच 10 घंटे तक सेनाओं को LAC से हटाने और तनाव करने पर चर्चा हो चुकी है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना