LPG उपभोक्‍ताओं को सिलेंडर के बढ़े हुए दामों ने परेशान किया हुआ है लेकिन इस बीच एक राहत भरी खबर भी सामने आई है। सरकार ने अब बड़े पैमाने पर मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने की तैयारी कर ली है। अगले दो साल तक देश के करीब एक करोड़ परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्‍त किए जा सकेंगे। इस योजना में सरकार जनता को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करती है। कोरोना संकट के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत केंद्र सरकार ने इस सुविधा का लाभ लेने की अवधि को सितंबर-2020 तक बढ़ा दिया था। अब बजट के बाद इसकी अवधि को दो साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बजट में एलान किया गया था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगे। योजना के अंतर्गत प्रति कनेक्शन पर 1,600 रुपये का खर्च आएगा। इसे पहले से आवंटित सब्सिडी के मद से पूरा किया जाएगा। इससे घरों में खाना बनाने में शत प्रतिशत स्वच्छ ईंधन का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन के दायरे से बाहर रह गए करीब एक करोड़ परिवारों की जरूरत अगले दो वर्षों में पूरी कर दी जाएगी। सभी परिवारों को यह कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। पहली फरवरी को पेश केंद्रीय बजट में इसका उल्लेख किया गया था।

अब इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। जहां तक नए कनेक्शन की बात है, इस योजना का सबसे अधिक लाभ प्रवासी लोगों को मिलेगा। अपने स्थान से दूसरे शहर में प्रवास के दौरान गैस कनेक्शन के लिए उनके सामने आवास प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने जैसी समस्या खड़ी होती है। केंद्रीय पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने कहा कि इसके हल के लिए गैस कंपनियों को उपभोक्ता के किसी भी पहचान पत्र के आधार पर कनेक्शन जारी करने को कहा गया है। उज्ज्वला योजना की सफलता से देश में एलपीजी कनेक्शन धारक परिवारों की संख्या 29 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इस योजना के तहत आठ करोड़ गैस कनेक्शन बांटे गए हैं।

Ujjwala Yojana Gas उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लेने पर सरकार 1,600 रुपए देती है। आपको यह जानकारी दी जा रही है कि उसका फायदा कैसे उठा सकते हैं। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए शुरू की गई थी। योजना के लिए was 80 बिलियन का बजटीय आवंटन किया गया था। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को चयनित SECC-2011 डेटा के माध्यम से चुना या पहचाना जाएगा। यदि आपका नाम डेटा में दिखाई देता है, तो आप आवेदन करने के पात्र होंगे। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के दिशा-निर्देशों को पेट्रोलियम और प्राकृतिक रसोई गैस मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है। यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि मैं एक पीएमयूवाई लाभार्थी हूं। क्या मैंने बाजार से बाहर एलपीजी स्टोव खरीदने की अनुमति दी है और अभी भी पीएमयूवाई का लाभ उठा रहा हूं? तो जवाब है, हाँ। आपको बाजार से बाहर एलपीजी स्टोव खरीदने की अनुमति दी जाती है और जब तक आप आईएसआई चिह्नित स्टोव खरीदते हैं, तब तक पीएमयूवाई लाभ प्राप्त करते हैं।

यह है योजना का मकसद

इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा BPL से नीचे जीवन जीने वाले परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर का फ्री में कनेक्शन देती है। इसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में खाना बनाने वाली महिलाओं को लकड़ी और गोबर के उपले के इस्तेमाल से निकलने वाले धुएं से होने वाले नुकसान से बचाना था। वर्तमान में उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली देश की करीब 7.4 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में सिलेंडर दिया जाता है।

इन लोगों को मिलता है उज्ज्वला गैस योजना का सीधा लाभ

- बीपीएल (BPL) कैटेगरी में आने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ मिलता है।

- BPL वर्ग की कोई भी महिला अपने नाम पर इस योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन ले सकती है।

- ध्‍यान रहे कि योजना के लिए आवेदक महिला हो और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो।

- योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने वाली महिला एक BPL बीपीएल कार्ड धारक ग्रामीण निवासी होना चाहिए।

- सब्सिडी की राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला आवेदक का राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत खाता होना चाहिए।

- जिन परिवारों में पहले से LPG एलपीजी कनेक्शन होगा उन्‍हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

- आवेदक महिला के पास BPL बीपीएल कार्ड और BPL बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।

ऐसे कराएं योजना में रजिस्ट्रेशन

- इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया सरल है।

- मुफ्त में गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला इसके लिए अपना आवेदन दे सकती है।

- योजना से जुड़ी अधिक एवं विस्‍तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर विजिट किया जा सकता है।

- आवेदन जमा कराने के लिए आपको निकटतम LPG केंद्र में जाकर अपना KYC फार्म जमा कराना होगा।

- संबंधित महिला को योजना के फॉर्म के साथ अपना पूरा नाम, पता, जन धन बैंक खाता नंबर, आधार नंबर आदि की जानकारी देना होगी।

- सबसे खास बात यह है कि आपको फॉर्म में यह स्‍पष्‍ट बताना होगा कि आप 14.2KG का सिलेंडर ले रहे हैं या फिर 5 KG का सिलेंडर ले रहे हैं।

- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप इसमें EMI का भी ऑप्‍शन चुन सकते हैं। इस केस में EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में समायोजित कर दी जाती है।

रजिस्ट्रेशन के लिए इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत

- अधिकृत एवं वैधानिक BPL बीपीएल राशन कार्ड

- अपने क्षेत्र के पंचायत प्रधान अथवा नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा प्रमाणित किया गया BPL बीपीएल कार्ड

- आवेदक का एक फोटो पहचान पत्र जो कि आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड कुछ भी हो सकता है।

- एक पासपोर्ट साइज का फोटो

- आवेदक का जन धन/ बैंक अकाउंट नंबर

- आधार कार्ड नंबर

- LIC पालिसी की डिटेल या नंबर

यहां से डाउनलोड करें योजना का आवेदन फॉर्म

लाभार्थियों के लिए आवेदन पत्र पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा उपलब्ध है। आवेदक अपनी आवश्यकतानुसार अंग्रेजी एवं हिंदी में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

हिंदी के लिए यहां Click करें

अंग्रेजी के लिए यहां Click करें

यहां से डाउनलोड करें योजना का आवेदन फॉर्म

लाभार्थियों के लिए आवेदन पत्र पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा उपलब्ध है। आवेदक अपनी आवश्यकतानुसार अंग्रेजी एवं हिंदी में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

हिंदी के लिए यहां Click करें

अंग्रेजी के लिए यहां Click करें

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags