कोरोना काल में कई तरह के ऑनलाइन फ्रॉड्स की खबरें सामने आती रही हैं। इनमें किसी ईमेल के माध्यम से तो कभी फोन कॉल के माध्यम से लोगों के साथ फ्रॉड किया गया। इन्हें लेकर बैंक और पुलिस ने लोगों को अलर्ट भी किया। लेकिन कुछ ऐसे फ्रॉड हैं जो मुफ्त की चीजें पाने के चक्कर में हो जाते हैं। खासतौर पर मुफ्त का WiFi कनेक्शन। अगर आप भी किसी मुफ्त वाईफाई कनेक्शन के चक्कर में हैं तो सावधान। रिजर्व बैंक ने इसे लेकर एक अलर्ट जारी किया है।

RBI अक्सर बैंकों और आम ग्राहकों को किसी भी तरह की धोखाधड़ी और ऑनलाइन फ्रॉड से बचे रहने के लिए अलर्ट जारी करता रहता है। इसी कड़ी में अब उसने यूजर्स को WiFi के माध्यम से हो रहे फ्रॉड्स से बचने के लिए कहा है। रिजर्व बैंक द्वारा जारी इस अलर्ट में यूजर्स से किसी भी मुफ्त का वाईफाई ना यूज करने की सलाह दी गई है। रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर योगेश दयाल ने इसे लेकर बताया कि बैंक ने लोगों के एक खास अभियान भी शुरू किया है जिसका नाम है RBI कहता है।

यूं होते हैं फ्रॉड के शिकार

रिजर्व बैंक ने अपने अलर्ट में कहा है कि धोखेबाज इन दिनों लोगों को शिकार बनाने के लिए मुफ्त वाईफाई का लालच देते हैं। लोग जैसे ही मुफ्त वाईफाई के चक्कर में पड़ते हैं वो इन धोखेबाजों के शिकार बन जाते हैं और उनके खाते में जमा रकम खाली हो जाती है। अपने शिकार के लिए वो लुभावने ऑफर्स भी देते हैं।

इतना ही नहीं KYC की जरूरतों को पूरा करने जैसे फर्जी बहाने लेकर बैंक की वेबसाइट की हूबहू नकल करते हुए लोगों को ठगा जा रहा है। ग्राहकों को मोबाइनल, ईमेल, ई-वॉलेट में अपना बैंकिंग डेटा ना रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही किसी को भी अपना ओटीपी, पिन या सीवीवी नंबर ना बताएं।

कोरोना के नाम पर भी धोखा

हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने भी लोगों को सायबर हमलों की चेतावनी दी है। बैंक ने कहा है कि अगर फ्री कोविड टेस्ट के नाम पर कोई मेल आए तो उस पर क्लिक ना करें वर्ना सायबर अटैक का शिकार हो सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan