Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM-GKAY) को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। अभी इस योजना की मियाद 30 नवंबर 2021 को समाप्त हो रही थी। इसका मतलब यह है कि देश के 80 करोड़ से अधिक गरीबों को मार्च 2022 तक मुफ्त अनाज मिलता रहेगा। PM-GKAY के तहत हर परिवार को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है। माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे पहले खाद्य सचिव ने एक बयान में कहा था कि PM-GKAY को आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इस पर विपक्षी नेताओं ने हल्ला मचाया था, लेकिन अब बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह बड़ा फैसला कर लिया गया।

Koo App

Koo App

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: जानिए बड़ी बातें

  • 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो पसंदीदा दाल मुफ्त दिया जा रहा है।
  • योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को मौजूदा राशन के मुकाबले 2 गुना राशन दिया जा रहा है।
  • इन गरीबों में प्रोटीन की मात्रा की सुनिश्चित करने के लिए 1 किलो दाल भी हर महीने दी जा रही है।
  • PMGKAY का लाभ उन लोगों को भी दिया जा रहा है जिनके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं हैं, हालांकि इस योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लाभार्थियों को अगर मुफ्त अनाज मिलने में किसी तरह की दिक्कत आ रही है या फिर उन्हें इसे देने वाले आनाकानी कर रहे हैं तो इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर (1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1967 ) भी शुरू किए हैं जिस पर शिकायत की जा सकती है।

Posted By: Arvind Dubey