Garlic Benefits: लहसुन के फायदों से सभी वाकिफ हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि इसके रस का एक स्प्रे मच्छरों से मुक्ति दिला सकता है। कानपुर के बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में रसायन विज्ञान के शिक्षक अवनीश मेहरोत्रा ने इस पर अध्ययन किया है। उनका कहना है कि लहसुन में दम इतना है कि एक बार प्रयोग करने पर 10 घंटे तक मच्छरों को आपको पास आने नहीं देगा। मेहरोत्रा ने लहसुन की कली और एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) से एक ऐसा मिश्रण तैयार किया है, जिसका छिड़काव करने से मच्छर भाग जाते हैं। इस हर्बल उत्पाद को बाजार में उतारने के लिए आसानी से लाइसेंस मिल जाएगा। इसे एक से दो माह के भीतर आमजन को उपलब्ध कराने की योजना है।

गर्मियों में बढ़ जाता है मच्छरों का प्रकोप

अमूमन गर्मियां आती हैं मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए अवनीश मेहरोत्रा ने अटल टिकरिग लैब में इस प्रयोग को अंजाम दिया और परीक्षण किया। परीक्षण के बाद देखा गया कि जहां-जहां मिश्रण का छिड़काव हुआ, वहां से मच्छर गायब हो गए। उन्होंने इस मिश्रण को जीएसवीएम (गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल) मेडिकल कालेज में परीक्षण के लिए भेजा तो विशेषज्ञों ने भी इस पर संतोष जताया।

ऐसे तैयार होता है लहसुन का स्प्रे

अवनीश महरोत्रा के मुताबिक, 200 मिलीलीटर मिश्रण तैयार करने के लिए 250 मिलीलीटर पानी लिया। दो लहसुन की कलियों को पीसकर उनसे रासायनिक पदार्थ (एसिड) एलिसीन निकाला। फिर उसे पानी में मिला दिया और उसमें एक साधारण चम्मच भर एप्पल साइडर विनेगर भी मिक्स कर दिया। इस पानी को 10 मिनट के लिए 120 डिग्री सेंटीग्रेड पर गर्म किया तो मिश्रण बनकर तैयार हो गया। सबसे अच्छी बात यह है कि इस मिश्रण से सेहत पर किसी तरह का नुकसान नहीं होता। एक बार छिड़काव हो जाता है तो 10 घंटे तक मच्छर आसपास नहीं फटकते। पेड़-पौधों, बैठने वाले स्थानों समेत जहां-जहां मच्छरों का प्रकोप रहता है, वहां इसका छिड़काव कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags