Gen Rawat's funeral today: तमिलनाडु के कुन्नूर में वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में शिकार हुए जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका अपनी अंतिम यात्रा पर निकल चुके हैं। दिल्ली स्थित उनके निवास से अंतिम यात्रा निकलनी शुरू हो चुकी है। जिस वाहन में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी की पार्थिव देह रखी है, उसके पीछे हजारों के संख्या में लोग पैदल चल रहे हैं और 'अमर रहे' के नारे लगा रहे हैं। बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का अंतिम संस्कार दिल्ली कैंट के बराब स्कवायर में किया जाएगा। साथ ही उन्हें 17 तोपों की सलामी भी दी जाएगी। इस दौरान 800 जवान भी उन्हें अंतिम सलामी देंगे।

इससे पहले सुबह सीडीएस रावत के अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए कई दिग्गज हस्तियां पहुंची। सुबह सबसे पहले श्रद्धांजलि देने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे। सीडीएस जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत को जब दोनों बेटियों कीर्तिका और तारिणी ने श्रद्धांजलि दी तो कोई भी अपने भावना रोक नहीं पाया। सभी की आंखों में आंसू आ गए। दोनों बेटियों ने एक साथ अपने माता पिता को खो दिया है।

सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि देने पहुंची ये हस्तियां

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

- केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

- मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

- सेना प्रमुख एमएम नरवणे

- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

- विदेश मंत्री एस जयशंकर

- राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

- केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल

- भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत

- केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण

- सपा नेता मुलायम सिंह यादव

- केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

- केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया

- केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

- केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

- केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

- उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे

- पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी

- केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

- जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

- कांग्रेस नेता राहुल गांधी

- राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

- दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल

- केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

- रामदाम आठवले

- कांग्रेस नेता हरीश रावत

- भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद

- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले जनरल बिपिन रावत को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी। pic.twitter.com/kFU4J1otIq

— ANI_HindiNews (@AHindinews) December 10, 2021

- देश के बहादुर बिग्रेडियर एल. एस. लिड्डर जिस प्रकार से दुर्घटना में गए हैं उससे देश को एक बहुत बड़ी हानि हुई है। अभी उनका प्रमोशन होने वाला था, वो देश की एक बड़ी कमान संभालने वाले थे लेकिन वो हमें बीच में छोड़कर चले गए। इसका हमें बहुत कष्ट है: मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा CM

- हेलिकॉप्टर दुर्घटना में दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को उनके आवास लाया गया।

अंतिम दर्शनों के लिए सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर दिल्ली के 3 कामराज मार्ग पर उनके आवास पर रखा गया है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आम नागरिक भी जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि दे सकते हैं। गौरतलब है कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर गुरुवार शाम को दिल्ली लाया जा चुका है। दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर खुद प्रधानमंत्री भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे।

दोपहर 2 बजे निकाली जाएगी अंतिम यात्रा

सीडीएस रावत और उनकी पत्नी की अंतिम यात्रा दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक पूरे सैन्य सम्मान के साथ निकाली जाएगी। अंतिम यात्रा उनके आवास से दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर तक होगी।

शहीद ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिड्डर का अंतिम संस्कार

इधर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिड्डर के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। उनका अंतिम संस्कार भी दिल्ली कैंट के बरार स्क्वॉयर में सुबह 9 बजे हुआ।

हेलिकॉप्टर हादसे में मारे गए थे ये लोग

दुर्घटना में मारे गए अन्य कर्मियों में लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर पी एस चौहान, स्क्वाड्रन लीडर के सिंह, जेडब्ल्यूओ दास, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक साई तेजा शामिल हैं।

Posted By: Sandeep Chourey