देशभर में कोरोना संक्रमितों को वैसे तो सरकार अस्पतालों में इलाज मिल रहा है लेकिन कई मरीजों को प्राइवेट अस्पताल में भी इलाज करवाना पड़ता है। कई बार अस्पतालों पर इलाज के लिए काफी ज्यादा पैसा लेने के आरोप भी लगे हैं। ऐसे में बीमा कंपनियों की शिकायत है कि अस्पताल जरूरत से ज्यादा बिल बनाते हैं। इस विवाद को खत्म करने के लिए अब जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) ने एक लिस्ट तैयार की है जिसमें अस्पतालों को कोरोना के इलाज के खर्च तय किए गए हैं। लिस्ट को GIC ने राज्यों के साथ सलाह मशवरे के बाद तैयार किया है।

उम्मीद की जा रही है कि जीआईसी के इस कदम के बाद अस्पतालों और बीमा कंपनियों के बीच जारी खींचतान कम होगी। जानकारी के अनुसार, अब सभी 32 जनरल इंश्योरेंस कंपनियां अब काउंसिल के तय की गई दरों को मानक मानकर ही कोविड-19 पैकेज बनाएगी। काउंसिल द्वारा तय की गई नई दरों के हिसाब से महानगरों में नेटवर्क पार्टनर अस्पतालों में इलाज के लिए 10,000 प्रतिदिन चार्ज दे सकते हैं जिसमें 1,200 रुपए की पीपीई किट शामिल है। वहीं मॉडरेट पेशेंट आईसीयू में वेंटिलेटर केयर के साथ 15 हजार से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते जबकि गंभीर मामलों में यह खर्ज 18 हजार से ज्यादा नहीं हो सकता।

वहीं नॉन एक्रीडिटेड अस्पतालों में यह खर्च क्रमशः 8,000 मध्यम मरीजों के लिए 13,000 और गंभीर मामलों में 15,000 रुपए रखा गया है। अस्पताल में आइसोलेशन बेड की बात करें तो इनकी सीमा 8000 रुपए रखी गई है जबकि बॉडी स्टोरेज के लिए 5000 रुपए की दर होगी। जीआईसी द्वारा तय की गई दरों को हर महीने रिव्यू किया जाएगा।

इसमें मरीजों को कंसल्टेशन, नर्सिंग चार्जेस, रूम स्टे, खाना, कोविड-19 टेस्टिंग, बायोकेमिकल टेस्ट मैनेजमेंट, यूरीनरी ट्रैक्ट कैथराइजेशन के अलावा अन्य सुरक्षा उपकरण शामिल है। सबसे अहम इसमें पीपीई किट का खर्च शामिल होगा। अगर अस्पताल का बिल ज्यादा होता है तो मरीज को अपनी जेब से खर्च करना होगा। मालूम हो कि जनरल इंश्योरेंस काउंसिल को इरडा की मान्यता प्राप्त है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan