EPFO Deposit । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO ) के सभी सदस्य के लिए कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (EDLI) के तहत 7 लाख रुपए के मुफ्त जीवन बीमा कवर का भी फायदा उठा सकते हैं। ईपीएफओ की ओर से सभी कर्मचारियों को यह अधिकार दिया गया है। EDLI ईपीएफओ सदस्यों द्वारा भुगतान किए जाने वाले बिना किसी लागत या प्रीमियम के 7 लाख रुपए के जीवन बीमा लाभ के साथ आता है। EPFO के सभी सक्रिय सदस्य के नॉमिनी खाताधारक की मौत के बाद 7 लाख रुपए तक का बीमा कवर ले सकता है।

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और विविध प्रावधान अधिनियम, 1976 के तहत EPFO खाताधारक स्वचालित रूप से EDLI बीमा के लिए नामांकित हो जाते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कोई प्रीमियम या अन्य औपचारिकताएं शामिल नहीं हैं। हालांकि इस योजना का फायदा लेने के लिए इस बात का ध्यान रखना है कि नियोक्ता 12 प्रतिशत का भुगतान करता है, जिसमें से 8.33 प्रतिशत पेंशन कोष में भेजा जाता है। EDLI योजना में एक नियोक्ता भी वेतन का 0.5 प्रतिशत भुगतान करता है।

जानिए क्या है EDLI योजना

EDLI योजना के माध्यम से PF खाताधारकों को जीवनभर के लिए 7 लाख रुपए का बीमा कवर मुफ्त मिलता है। इसे EDLI बीमा कवर का नाम दिया गया है। खास बात यह है कि इसके लिए PF खाताधारक के खाते से एक रुपया भी नहीं कटता है। इसका पैसा EDLI योजना में केवल कंपनी की ओर से प्रीमियम के रूप में जमा किया जाता है।

EDLI की ये है पांच खासियत

- सेवा के दौरान मौत के मामले में EPFO सदस्य के नामित या कानूनी उत्तराधिकारी को अधिकतम 7 लाख रुपए तक का सुनिश्चित लाभ दिया जाएगा। अधिकतम सुनिश्चित लाभ 6 लाख रुपए तक था, जिसे अप्रैल 2021 से बढ़ाकर 7 लाख कर दिया गया है।

- EDLI योजना 1976 के तहत यदि मृत सदस्य अपनी मृत्यु से पहले 12 महीने तक लगातार रोजगार में था तो न्यूनतम लाभ 2.5 लाख रुपए जरूर दिया जाएगा।

- EPFO सदस्य को दिया जा रहा यह जीवन बीमा लाभ पीएफ/ईपीएफ खाताधारकों के लिए मुफ्त है। उनके नियोक्ता यानी जिस कंपनी में वे काम करते हैं, उन्हें मासिक वेतन का 0.50 प्रतिशत अधिकतम 15,000 रुपए की सीमा तक भुगतान करना होगा।

- EPF खाताधारकों के लिए ऑटो नामांकन का प्रावधान है। EPFO सदस्य या ग्राहक बनने के बाद वे EDLI योजना के लाभों के लिए पात्र हो जाते हैं। इसके लिए उन्हें अलग से कुछ करने या आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

- EDLI योजना का लाभ सीधे EPF या PF खाताधारक के नामित या कानूनी उत्तराधिकारी के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। हालांकि, हम EPFO सदस्यों को जानकारी के लिए सूचित करते हैं। EPF योजना के तहत नामांकन ईडीएलआई योजना, 1976 के लिए लागू है। EDLI योजना के तहत दिए जाने वाले बीमा लाभों का दावा करने के लिए नामांकित व्यक्ति या लाभार्थी को फॉर्म 51एफ भरना होगा।

Posted By: Sandeep Chourey