अगर आप पीएम आवास योजा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब इस स्कीम के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपए देने का प्रस्ताव रखा गया है। यह सिफारिश रखने वाली समिति का कहना है कि आशियाना बनाने में लागत बढ़ गई है। ऐसे में भारत सरकार को भी योजना में दी जाने वाली रकम बढानी चाहिए। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार करती है। तो लोगों को पीएम आवास योजना में 3 गुना अधिक पैसा मिलेगा।

झारखंड विधानसभा में रखा गया प्रस्ताव

दरअसल झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने प्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 4 लाख रुपए देने की अनुशंसा की है। समिति के सभापति दीपक बिरुआ ने मानसून सत्र के आखिरी दिन प्रतिवेदन सभा पटल पर रखा था। विधायक दीपक बिरुआ ने कहा कि हर वस्तु की कीमतों में इजाफा हो रहा है। बालू, सीमेंट, ईंट, गिट्टी के दाम बढ़ने से घरों की लागत बढ़ गई है।

घरों की लागत बढ़ी

उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवार अपनी तरफ से कुछ रकम दे सकते हैं। ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार के सहयोग से चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना में बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख से बढ़ाकर चार लाख रुपए कर दी जाएं। प्राक्कलन समिति में विधायक बैद्यनाथ राम, नारायण दास, लंबोदर महतो और अंबा प्रसाद सदस्य के रूप थीं।

Posted By: Shailendra Kumar