कोरोना काल में जहां लोगों की नौकरियां जा रही हैं, वहीं यहां प्रदेश सरकार अब शासकीय पदों पर भर्ती की तैयारी में जुट गई है। इस मामले में गुरुवार को तब तेजी आ गई, जब मुख्‍यमंत्री की हालिया समीक्षा के बाद आखिरकार कार्मिक विभाग ने समस्‍त विभागों को पत्र भेजकर भर्ती प्रक्रिया की कवायद शुरू कर दी है। उत्तराखंड में इस समय सरकार का फोकस सभी विभागों में सीधी भर्ती कर रिक्त चल रहे पदों को भरने पर है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुछ दिनों पूर्व प्रदेश में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रगति को लेकर समीक्षा की थी। अब कार्मिंक विभाग सभी विभागों को पत्र लिखकर रिक्त पदों की संख्या बताने के साथ ही भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देने की तैयारी कर रहा है। प्रदेश में इस समय कई विभागों में पद रिक्त चल रहे हैं। इसका कारण विभागीय पदोन्नति न होना भी है। कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के क्रम में सभी विभागों में पदोन्नति प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। नतीजतन निचले संवर्ग के पद तेजी से खाली हो रहे हैं।

कई ऐसे पद खाली, जिन पर सीधी भर्ती संभव

ऐसे में कई ऐसे पद रिक्त हुए हैं, जिनमें नई भर्ती की जा सकती है। इस पर अब कार्मिंक विभाग सभी विभागों से रिक्त पदों की सूचना मांगने के साथ ही इन्हें भरने की कवायद तेज करने के निर्देश देने की तैयारी कर रहा है। बीते दिनों मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और चिकित्सा सेवा चयन आयोग के साथ बैठक कर रिक्त पदों को भरे जाने लेकर समीक्षा की थी। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि विभिन्न विभागों में पदोन्नति प्रक्रिया में तेजी लाई गई है।

इस तैयारी के पीछे यह है कारण

कोरोना काल में बड़ी संख्या में युवा विभिन्न प्रदेशों से वापस उत्तराखंड लौटे हैं। प्रदेश सरकार का मकसद इन युवाओं को रोजगार देना भी है। इनमें से ऐसे युवा, जो अभी सरकारी सेवा पाने की आयु व पात्रता रखते हैं, उन्हें प्रदेश सरकार सरकारी सेवाओं में सेवायोजित करना चाहती है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020