Interest Rate fod Small Savings Scheme: केंद्र सरकार ने गुरुवार को तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए स्माल सेविंग स्कीम की नई ब्याज दरों की घोषणा कर दी है। सरकार ने 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 30 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही डाकघरों में 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलनेवाले ब्याज को मौजूदा 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.8 प्रतिशत कर दिया है। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने मई से बेंचमार्क उधार दर (Lending Rates) में 140 आधार अंकों की वृद्धि की है। इसने बैंकों को डिपॉजिट पर भी ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है।

कहां-कहां हुई बढ़ोतरी

  1. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4% से बढ़ाकर 7.6% किया गया है।
  2. किसान विकास पत्र के लिए ब्याज दर 6.9% से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी गई है।
  3. मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर 6.6 फीसदी की जगह अब 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा।
  4. दो और तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए भी ब्याज दरों को बढ़ाया गया है।
  5. पोस्ट ऑफिस की दो वर्षीय सावधि जमा योजना पर 5.5 फीसदी की जगह अब 5.7 फीसदी ब्याज मिलेगा।
  6. वहीं 3 साल के सावधि जमा योजना पर 5.5 फीसदी की जगह 5.8 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।
  7. 7 फीसदी ब्याज दर वाले KVP की मैच्योरिटी 123 महीने कर दी गई है। पहले किसान विकास पत्र में निवेश 124 महीने में मैच्योर होता था।

इनमें नहीं हुआ बदलाव

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) पर वर्तमान तिमाही के समान ब्याज दरें मिलती रहेंगी। सेविंग डिपॉजिट, 1 साल और 5 साल की एफडी, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर ब्याज दर फिलहाल 6.8 फीसदी है, जबकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.10 प्रतिशत ब्याज दर है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में एक साल की सावधि जमा पर 5.5 ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही पांच साल की जमा योजना पर भी मिलने वाले 5.8 फीसदी ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Posted By: Shailendra Kumar

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close