Set Top Box के ग्राहकों के लिए यह एक जरूरी खबर है। चीनी प्रोडक्‍ट्स के खिलाफ चल रही जंग में एक और कड़ी जुड़ सकती है। असल में देश्‍ में चीन में बने सेट टॉप बॉक्‍स Set Top Box का आयात जारी है। सरकार बहुत जल्‍द इस पर रोक लगा सकती है। इस संबंध में उद्योग जगत से भी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने परामर्श किया है। इन दिनों भारत में चीन से वियतनाम और थाइलैंड के रास्ते एसटीबी का आयात हो रहा है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक जिस आइटम का देश में आसानी से उत्पादन हो सकता है, या जिसका पूर्व में उत्पादन हो रहा था और अब सिर्फ आयात हो रहा है, उन आइटमों के आयात पर सरकार रोक लगा सकती है। इन दिनों सरकार घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं का निर्माण शुरू कराने की पूरी कोशिश में जुटी है। इससे देश के कुल आयात में कमी आने के साथ रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। कलर टेलीविजन के बाद सरकार अब सेट टॉप बॉक्स (एसटीबी) के आयात पर रोक लगा सकती है। सूत्रों के मुताबिक हाल ही में मंत्रालय ने टेलीविजन समेत सेट टॉप बॉक्स के आयात पर रोक लगाने पर सहमति जताई थी।

लगता है कम शुल्‍क

भारत में Set Top Box का उत्पादन हो रहा है, लेकिन उनका आयात सस्ता पड़ता है। सरकार ने वर्ष 2017 में घरेलू स्तर पर Set Top Boxके आयात को हतोत्साहित करने के लिए 20 फीसद का शुल्क लगाया था, लेकिन उसके बाद सीधे चीन से आयात की जगह यही एसटीबी वियतनाम और थाइलैंड के रास्ते आने लगे। दोनों देशों से चीन के Set Top Box के आने पर काफी कम शुल्क लगता है। वहीं वियतनाम का चीन के साथ भी एफटीए है।

पिछले साल 2.2 करोड़ Set Top Box का आयात

उद्योग संगठन सीआइआइ की आइसीटीई मैन्यूफैक्चरिग कमेटी के चेयरमैन विनोद शर्मा के मुताबिक पिछले वर्ष भारत ने 2.2 करोड़ Set Top Box का आयात किया। उन्होंने बताया कि भारत सालाना 3,500 करोड़ रुपये मूल्य के सेट टाप बॉक्स का आयात करता है। केबल टीवी और डीटीएच सेवा में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए एसटीबी की मांग लगातार बढ़ रही है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan