कोरोना काल में लोगों के लिए बचत और निवेश दो बड़ी चुनौतियां बनकर आए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार लोगों के लिए एक धमाकेदार स्कीम लेकर आई है जिसमें निवेश करने वालों को बैंक FD से कहीं ज्यादा फायदा मिलेगा। इस स्कीम का नाम है फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम Floating Rate Savings Bonds, 2020 (FRSB)। यह एक टैक्सेबल स्कीम है। हम आपको आज इसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। केंद्र सरकार इस योजना को उस सेविंग बॉन्ड्स 2018 स्कीम के जगह ला रही है जिसमें लोगों को 7.75 प्रतिशत ब्याज मिलता था। इस स्कीम को इसी साल 28 मई को बंद कर दिया गया था। अब इसकी जगह आ रही नई स्कीम में लोगों को सुरक्षित तरीके से निवेश का फायदा मिलेगा।

कितना मिलेगा ब्याज

इस योजना के तहत आपको 7.15 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। यह बॉन्ड 1 जुलाई से खरीदी के लिए उपलब्ध होगा। RBI के प्रेस नोट के अनुसार इस योजना में ब्याज दरों को हर 6 महीने में रिवाइज की जाएगी। इसके तहत पहला रीसेट 1 जनवरी 2021 को होगा। निवेश करने वालों को ब्याज हर 6 महीने में मिलेगा बयाज इसके मैच्योर होने के।

कौन कर सकता है निवेश

इस योजना में व्यक्तिगत और हिंदू अनडिवाइडेट फैमिली निवेश कर सकती हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश

इस योजना में आप कम से कम 1000 रुपए निवेश कर सकते हैं वहीं अधिकतम रकम की लिमिट नहीं है। कैश में अधिकतम 20 हजार का बॉन्ड खरीदा जा सकता है। वहीं आप चाहें तो ड्राफ्ट, चेक और ई-पेमेंट से भी बॉन्ड खरीद सकते हैं।

ऐसे मिलेगा रिटर्न

निवेश को लेकर दी गई जानकारी के अनुसार, निवेश करने वालों को हर 6 महीने में ब्याज की रकम खाते में मिलेगी वहीं बॉन्ड्स का पैसा 7 साल का वक्त पूरा होने के बाद ही मिलेगा।

FD से ज्यादा होगा फायदा

इस योजना में आपको FD से ज्यादा फायदा मिलेगा। इन दिनों SBI में 2 करोड़ से कम की एफडी पर 5.10 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है वहीं वहीं अलग-अलग अवधियों में की जाने वाली एफडी पर मिलने वाला ब्याज अलग-अलग है और यह अधिकतम 6.20 प्रतिशत सालाना है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना