कोविड 19 के पुन: बढते हुए प्रभाव को देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की रेलवे स्टेशन पर आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जॉचने तथा रेलवे स्टेशन से यात्रियों की सुविधाजनक निकासी हेतु जोधपुर रेलवे स्टेशन पर ग्रीन चैनल बनाया गया है। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म पर इसके लिये हरे रंग के गोले बनाये गये हैं।यात्रियों के पास वैध आरटी- पीसीआर रिपोर्ट नहीं है उनके लिये समानंतर पीले गोले की लाइन बनाई गई है जिस पर चलकर वे अपना कोविड 19 टेस्ट के लिये सैम्पल देंगे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय से प्राप्त दिशा-निर्देश तथा मंडल रेल प्रबन्धक गीतिका पाण्डेय के आदेशानुसार आरटी- पीसीआर रिपोर्ट लाने वाले यात्रियों की जोधपुर रेलवे स्टेशन से निकासी में सुविधा के लिये ग्रीन चैनल बनाया गया है। कोविड प्रोटोकॉल अनुसार निर्धारित दूरी पर एक लाइन में बनाये गये हरे रंग से गोले प्लेटफार्म से रेलवे स्टेशन के निकास द्वार तक बनाये गये है।यात्रियों की जानकारी हेतु बोर्ड लगाये गये है तथा अनाउंसमेन्ट के जरिये बताया जा रहा है कि ट्रेन से आने वाले जिन यात्रियों के पास निर्धारित अवधि की नेगेटिव आरटी- पीसीआर रिपोर्ट साथ में है, वे इस रिपोर्ट को दिखाने के लिये तैयार रखते हुए हरे गोले वाली लाइन में निकास द्वार की तरफ बढें। जिन यात्रियों के पास वैध आरटी- पीसीआर रिपोर्ट नहीं है, उनके लिये समानंतर पीले गोले की लाइन बनाई गई है जिस पर चलकर वे अपना कोविड 19 टेस्ट के लिये सैम्पल देंगे।

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री मित्र भी कार्यरत है जो मुख्य रुप से सोशल डिस्टेनसिंग मॉस्क तथा सेनिटाइजिंग व्यवस्था को सुनिश्चित कर रहें है। इस प्रकार लंबी दूरी से आने वाली तथा ज्यादा यात्रियों वाली ट्रेनों के यात्रियों की निकासी को सुगम बनाया गया है। मंडल रेल प्रबन्धक गीतिका पाण्डेय ने सभी यात्रियों से कोविड 19 के प्रति सावधान रहने , मॉस्क लगाये रखने, हाथ धोते रहने तथा कोविड अनुरुप व्यवहार अपनाने के बारे में अपील की है।वही मॉस्क नहीं लगाये रखने वाले यात्रियों के प्रति सख्ती दिखाते हुए जोधपुर रेल मंडल पर 51 यात्रियों से मास्क नहीं होने पर जुर्माना भी वसूल किया है।

बान्द्राटर्मिनस - भगत की कोठी स्पेशल रेल सेवा का संचालन

मुंबई के बांद्रा से जोधपुर के उपनगरिय स्टेशन भगत की कोठी के मध्य संचालित होने वाली बांद्रा टर्मिनस किराया स्पेशल का संचालन शुरू किया जा रहा है।ये रेल सेवा 24 अप्रैल , शनिवार को बान्द्राटर्मिनस से एवं 25 अप्रैल , रविवार को भगत की कोठी से चलेगी ।बान्द्रा टर्मिनस साप्ताहिक किरायास्पेशल रेलसेवा पूर्णतया आरक्षित रहेगी । उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार गाडी संख्या 09079 , बान्द्राटर्मिनस - भगत की कोठी किराया स्पेशल रेलसेवा बान्द्राटर्मिनस से दिनांक 24.04.21 , शनिवार को 23.45 बजे रवाना होकर अगले दिन 18.20 बजेभगत की कोठी पहुँचेगी ।इसीप्रकारगाडी सख्या 09080 , भगत की कोठी – बान्द्राटर्मिनस 25 अप्रैल , रविवार को भगत की कोठी से 20 . 00 बजे रवाना होकर अगले दिन 14.10 बजे बान्द्रा टर्मिनस पहुंचेगी ।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags