Gujarat Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम में भाजपा ने अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। इसके साथ ही पार्टी ने वर्ष 1985 और 2022 के रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 बीजेपी, कांग्रेस और आप के बीच लड़ा गया। गुजरात 27 साल से बीजेपी का गढ़ रहा है। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में जबकि भाजपा सातवें कार्यकाल के लिए अपनी जीत की लय को जारी रखना चाह रही है। आप भाजपा के गढ़ में पैठ बनाने और भगवा पार्टी के राष्ट्रीय विकल्प के रूप में उभरने का प्रयास कर रही है। गुजरात में बीजेपी का सबसे अच्छा प्रदर्शन 2002 में था जब पार्टी ने 127 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। 1985 में वापस कांग्रेस ने 182 में से 149 सीटें जीती थीं। भाजपा ने 150 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त हासिल की है।

बीजेपी ने बनाया नया रिकॉर्ड, 150 से ज्यादा सीटों पर आगे

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को मतगणना के शुरुआती घंटों में भगवा पार्टी 150 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है, क्योंकि भाजपा ने गुजरात में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। वडगाम में कड़ा मुकाबला है क्योंकि जिग्नेश मेवाणी 1,192 मतों से पीछे हैं। वडगाम में भाजपा के मणिभाई जेठाभाई वाघेला कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी से 1,192 मतों से आगे चल रहे हैं।

कौन कहां आगे और पीछे

खंभालिया में इसुदन गढ़वी (आप) के खिलाफ भाजपा के अय्यर मुलुभाई हरदासभाई बेरा आगे चल रहे हैं। इसुदन गढ़वी गुजरात में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। गांधीनगर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के अल्पेश ठाकोर आगे चल रहे हैं और मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के डॉ अमी याज्ञनिक से 71,744 मतों से आगे चल रहे हैं। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अब तक दो सीटों यानी दाहोल और पेटलाड पर जीत हासिल की है। दाहोद में कनैयालाल बच्चूभाई किशोरी (भाजपा) ने हर्षदभाई वलचंदभाई निनामा (कांग्रेस) को 29,350 मतों से हराया, जबकि भाजपा के कमलेशभाई रमेशभाई पटेल (मास्टर) ने पेटलाड में कांग्रेस के डॉ. प्रकाश बुद्धभाई परमार (डॉक्टर) को 17,954 मतों से हराया।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close