Gurjar Aandolan 2020 Kirori Singh Bainsla and Pilupura: राजस्थान का गुर्जर समाज एक बार फिर आंदोलन की तैयारी कर रही है। इससे पहले भी अलग अलग मौकों पर पीलूपुरा क्षेत्र में रेल पटरियों पर डेरा जमाने वाले इन लोगों ने प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार को अल्टीमेटम दिया और कहा है कि उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो 1 नवंबर से ये एक बार फिर आंदोलन करेंगे। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिह बैंसला ने कहा कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो पूरे प्रदेश में चक्काजाम किया जाएगा। आरक्षण के मसले को लेकर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार से नाराज चल रहे गुर्जर नेताओं ने शनिवार को भरतपुर जिले के पीलूपुरा क्षेत्र में स्थित अड्डा गांव में महापंचायत की। इस दौरान गुर्जरों ने सरकार को एक नवंबर तक का अल्टीमेटम दिया है।

Kirori Singh Bainsla ने कहा कि गुर्जर समाज प्रक्रियाधीन भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने की बात कई बार राज्य सरकार से कर चुका है। पूर्व में आंदोलन के दौरान मारे गए समाज के लोगों के स्वजनों को मुआवजा व नौकरी देने और मुकदमों को वापस लेने सहित कई मांगों को लेकर सरकार के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं।

बावजूद इसके सरकार ढिलाई बरत रही है। इससे गुर्जर समाज में भारी रोष है। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक नवंबर तक मांगें नहीं मानी तो समाज आंदोलन करेगा। इस दौरान उनके बेटे विजय बैंसला ने आरक्षण मामले को नौंवीं अनुसूची में शामिल नहीं करने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उधर, सरकार की ओर से भेजे गए आइएएस नीरज के. पवन ने बैंसला समेत सभी गुर्जर नेताओं से वार्ता की। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस और भाजपा ने एक-दूसरे को घेरने की भी कोशिश की।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020