Happy Independence Day 2020: भारत इस बार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। पूरे देश में यह दिन बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। लोग तिरंगा झंडा फहराते हैं, गीत गाते हैं, देशभक्ति के गानों पर डांस करते हैं और मिठाइयां बाटते हैं।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार का स्वतंत्रता दिवस बदलाव के साथ नजर आएगा। इस बार भीड़ एकत्रित कर कोई कार्यक्रम नहीं होगा, इसकी बजाए राज्यों और सरकारी कार्यालयों को अपने समारोहों को डिजिटली आयोजित करने को कहा गया है। दिल्ली में लाल किले पर भी हमेशा की तरह इस बार भव्य कार्यक्रम नहीं होगा। कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के चलते 1000 अतिथियों की बजाए इस बार केवल 250 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। समारोह में बच्चों की भागीदारी भी नहीं होगी। इस बार के समारोह में प्रधानमंत्री का भाषण होगा, 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। तिरंगा फहराया जाएगा। राष्ट्र गान होगा और तिरंगे के रंग वाले गुब्बारे उड़ाए जाएंगे। इस साल पहली बार न्यूयॉर्क के Times Square पर भी तिरंगा फहराया जाएगा।

इतिहास:

अंग्रेजों ने सैकड़ों साल भारत पर राज किया।अंग्रेजों ने ईस्ट इंडिया कंपनी के रूप में भारत में प्रवेश किया और फिर 'फूट डालो और राज करो' की अपनी नीति के चलते पूरे भारत पर कब्जा जमा लिया। स्वतंत्रता हासिल करने के लिए भारतीयों का आंदोलन लंबे समय तक चला और करीब 200 सालों के संघर्ष के बाद अंग्रेजों ने 15 अगस्त 1947 को भारतीयों को सत्ता हस्तांतरित की। वैसे वे इसके पहले भारत का दो हिस्सों (भारत और पाकिस्तान) में विभाजन कर गए। हिंदुओं और मुसलमानों के बीच जमकर हिंसा हुई और करोड़ों लोगों के विस्थापन के बाद एक देश दो हिस्सों में बट गया।

महत्व:

यह दिन हमें अपने बहादुर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान की याद दिलाता है, जो अंग्रेजों के खिलाफ खड़े हुए थे। उनके त्याग और बलिदान की वजह से ही आज हम स्वतंत्र देश के नागरिक के रूप से सांस ले रहे हैं। हमारे महान नेताओं के प्रयासों की वजह से देश सैकड़ों वर्षों की गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने में सफल हुआ था।

15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले पर तिरंगा फहराया था। यह परंपरा आज भी जारी है और इस दिन प्रधानमंत्री लाल किले से तिरंगा फहराने के साथ ही देश को संबोधित करते हैं। इस बार कोरोना महामारी की वजह से मिलेट्री बैंड का कार्यक्रम पहले कर लिया जाएगा और इसका स्वाधीनता दिवस पर प्रसारण किया जाएगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020