नई दिल्ली Happy Independence Day 2020 । देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी चल रही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कई पाबंदियां भी लागू की गई है। साथ ही शहरों व राजधानियों में पहले की भांति सलामी व परेड तो निकाली जाएगी लेकिन सोशल डिस्टेसिंग के नियम का भी पालन किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के चलते यदि आप घर से बाहर नहीं निकलना चाहते तो घर में बॉलीवुड की इस फिल्मों और गीतों को देखकर भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस शानदार तरीके से मना सकते हैं।

जरूर सुने और सुनाएं ये देशभक्ति गीत

ऐ मेरे वतन के लोगों

यह बॉलिवुड गीत गायिका लता मंगेश्कर ने गाया है। यह गीत देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत है और कई दशकों से हर वर्ष 15 अग्स्त के पर्व पर जरूर सुना जाता है।

ऐ वतन

यह गीत हाल के वर्षों में रिलीज हुई फिल्म राजी का है और बेहद पसंद किया गया है। राजी फिल्म में एक देशभक्त जासूसी लड़की की कहानी है, जिसका किरदार आलिया भट्ट निभाया है। जब से यह फिल्म रिलीज हुई है तब से 15 अगस्त और 26 जनवरी पर यह गीत भी जरूर सुना जाता है।

ऐसा देश है मेरा

यह गीत सुपरहिट फिल्म वीर जारा का है, जिसमें शाहरुख खान और प्रिटी जिंटा ने मुख्य किरदार निभाया था। देश की सांस्कृतिक पहचान से जुड़े इस गीत का मधुर संगीत भी देशभक्तों को काफी पसंद आता है।

मां तुझे सलाम

यह गीत भी बीते एक दशक के खूब पसंद किया जा रहा है। यह गीत मशहूर संगीतकार एआर रहमान ने तैयार किया है।

ये देशभक्ति वाली फिल्में देखकर मनाएं स्वतंत्रता दिवस

बॉर्डर - भारत पाक के 1971 के युद्ध से संबंधित इस फिल्म में सेना के वीर जवानों को जोश शानदार तरीके के दिखाया गया है। यह फिल्म देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत है। कई नामी कलाकारों ने इस फिल्म में काम किया है।

लगान - आमिर खान अभिनीत यह फिल्म आजादी के पहले के स्वतंत्रता आंदोलन के संघर्ष की कहानी है। क्रिकेट और स्वतंत्रता आंदोलन के कॉम्बिनेशन से तैयार ये कहानी भी स्वतंत्रता दिवस पर देखी जा सकती है।

मंगल पांडे - इस फिल्म में भी आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई है और स्वतंत्रता आंदोलन के पहले शहीद नायक मंगल पांडे की शहादत पर ये फिल्म बनाई गई है। आजादी के संघर्ष को इस फिल्म के जरिए समझा जा सकता है।

गाजी अटैक - 1971 में भारत पाक युद्ध के समय युद्ध पोत पीएनएस गाजी पर हुए असफल हमले की कहानी को दर्शाया गया है। तब भारतीय नौ सेना ने किस तरह साहत दिखाकर पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक - विक्की कौशल की मुख्य भूमिका में निभाई गई इस फिल्म में उरी सर्जिकल स्ट्राइक की सिलसिलेवार घटना है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुस कर वहां मौजूद आंतकी कैम्पों को ध्वस्त कर दिया था।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020