Haryana Urban Bodies Election: हरियाणा के 46 नगर निगमों के लिए स्थानीय निकाय चुनाव 19 जून को होंगे। आज (सोमवार) राज्य चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की। चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा, 'मतगणना 22 जून को होगी। मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग का आदर्श आचार संहिता आचरण के प्रभाव में आता है।'

पुरानी आरक्षण नीति रहेगी

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयुक्त ने कहा कि हरियाणा नगर निकाय के लिए मतदान सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक होगा। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने 18 मई को अनुमति दी कि राज्य चुनाव आयोग स्थानीय निकायों के लिए चुनाव करा सकता है, लेकिन पुरानी आरक्षण नीति का पालन करना होगा। इसका मतलब है कि हरियाणा सरकार द्वारा पिछडा वर्ग श्रेणी के लिए आरक्षण प्रदान करने के लिए किए गए संशोधन इन चुनावों में लागू नहीं होंगे।

फरीदाबाद सहित तीन नगर पालिकाओं में चुनाव बाद में होंगे

चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया, 'फरीदाबाद नगर निगम और तीन अन्य नगर पालिकाओं के लिए चुनाव बाद में होंगे। मतदाता सूची में संशोधन अभी जारी है। चुनाव आयुक्त ने नगर निकायों के चुनाव के लिए कार्यक्रम की भी घोषणा की।' बता दें इस चुनाव में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी मिलकर लड़ेंगे। दोनों पार्टियों ने वार्ड और सीटों का चयन करने के लिए प्रदेश स्तरीय कमेटियों का गठन किया है।

हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव 2022 का पूरा कार्यक्रम

- 24 मई को चुनाव के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

- नामांकन की प्रक्रिया 30 मई से 4 जून तक चलेगी।

- 19 जून को होंगे नगर निकाय चुनाव

- मतगणना 22 जून को होगी।

- अगर दोबारा मतदान की जरूरत पड़ी तो 21 जून को किया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close