Corona Update : स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में ना सिर्फ कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होती जा रही है, बल्कि दो-तिहाई से अधिक वयस्क आबादी को भी कम से कम एक टीका लगाया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में देश में कोरोना की स्थिति पर अपडेट देते हुए बताया कि लगातार 12वें हफ्ते साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) में गिरावट जारी है और यह अब 3 प्रतिशत से भी कम हो गई है। फिलहाल देश में रिकवरी रेट (Recovery Rate) 97.8 प्रतिशत है। वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने बताया कि 18 से ज्यादा उम्र के 66 प्रतिशत लोगों को कोरोना की एक डोज लगाई जा चुकी है, जबकि करीब एक चौथाई व्यस्क आबादी (23 प्रतिशत) को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि छह राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने अपनी पूरी आबादी को पहली खुराक लगा दी है। लक्षद्वीप, चंडीगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और सिक्किम ने आबादी का 100 प्रतिशत कवर कर लिया है, जबकि चार राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में पहली खुराक का 90 प्रतिशत से अधिक कवरेज हो चुका है, जिनमें दादरा और नगर हवेली, केरल, लद्दाख और उत्तराखंड शामिल हैं।

देश में सुधर रही कोरोना की स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 31 हजार कोरोना के मामले सामने आए हैं. इसमें से ज्यादातर केस केरल (Kerala) और महाराष्ट्र (Maharashtra) से हैं। पिछले हफ्ते में कुल मामलों में से 62.73 प्रतिशत केरल से सामने आए हैं। वहीं देश में कोरोना वायरस संक्रमण की धीमी होती रफ्तार के बीच आज कोरोना के 31,923 नए मामले सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में COVID-19 के एक्टिव मरीज अब घटकर 3,01,640 लाख हो गए हैं, जो कुल मामलों का 0.90 प्रतिशत है। यह पिछले 187 दिनों में यह आंकड़ा सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में रिकवरी रेट अब 97.77 प्रतिशत हो गया है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है।

Posted By: Shailendra Kumar