लखनऊ। गर्मी दिनों-दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। राजस्थान के चूरू में देश के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है, जबकि कई अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक है। झुलसा देने वाली गर्मी से बहुप्रतीक्षित राहत के लिए अभी कुछ और दिन इंतजार करना होगा क्योंकि मानसून केरल में 7 जून तक दस्तक देगा। यह जानकारी मौसम की निजी जानकारी देने वाले संस्थान स्काईमैट ने दी है।

हालांकि, हरदोई, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर आंधी-तूफान के साथ बूंदा-बांदी होने से लखनऊ को गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। बताते चलें कि उत्तर भारत में शुक्रवार इस महीने का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।

अधिकांश स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में मई में गर्मी ने 75 वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वहां पारा 49.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जबकि चूरू में भी तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में सात साल में पहली बार मई में तापमान 45 डिग्री के पार गया था। फरीदाबाद में दिन का तापमान 45 और गुरुग्राम में 45.1 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग ने दिल्ली के निवासियों के लिए रेड वॉर्निंग जारी की है। यह तब जारी की जाती है जब मौसम सबसे खराब स्तर पर होने की आशंका होती है।

मौसम विभाग के अनुसार, विशेषकर हिमाचल प्रदेश में तापमान में वृद्धि हुई है। जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा (दिल्ली और चंडीगढ़ सहित), उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में तापमान सामान्य से बहुत अधिक था और पूर्वी राजस्थान में तापमान सामान्य था।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों के दौरान, चिलचिलाती गर्मी रहेगी और आर्द्रता बढ़ेगी। वहीं, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में धूल भरी आंधी चल सकती है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags