Heavy Rain Alert। मध्य भारत में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है और मौसम विभाग ने मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में मध्य भारत में भारी बारिश होने की आशंका है। IMD के अनुसार आने वाले 5 दिनों में मानसून सक्रिय रहने से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की गतिविधि जारी रहेगी।

राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं

मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में 18 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम पूरी तरह से शुष्क नहीं रहेगा और कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं मुंबई और उसके उपनगरों में मध्यम बारिश होने की संभावना है। यहां हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

ओडिशा के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अरब सागर में 4.77 मीटर हाई टाइड की भी आशंका जताई है। ओडिशा के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो सकता है। यहां मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 13 अगस्त को बंगाल की उत्तरी खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में एक नई दबाव प्रणाली बनने की संभावना है, जिससे ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मानसूनी गतिविधि तेज हो सकती है।

राजस्थान में 15 अगस्त के बाद होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में निर्मित हो रहे नए सिस्टम के कारण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 15 अगस्त से एक बार फिर बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी। 13 और 14 तारीख को पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट गरज के साथ बहुत व्यापक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि 15 अगस्त तक पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है। 13 और 14 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम बारिश हो सकती है। IMD ने अपने पूर्वानुमान में कहा है 13 अगस्त को कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close