Kerala Weather Update : केरल में भारी बारिश और उसके बाद हुए भूस्खलन की वजह से अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को हुई भारी बारिश के बाद भूस्खलन की वजह राज्य के कोट्टायम में 14 और इडुक्की जिले में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। इडुक्की जिले के कोक्कयार में भूस्खलन में दबे लोगों में से एक और का शव निकाला गया है। इसके साथ ही यहां से लापता सभी लोगों का पता लग चुका है, और सर्च ऑपरेशन खत्म कर दिया गया है। IMD ने पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं सात जिलों - तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच त्रावणकोर देवासम बोर्ड ने भगवान अयप्पा के भक्तों से अनुरोध किया कि वे 17 और 18 अक्टूबर को सबरीमाला मंदिर में जाने से परहेज करें, क्योंकि राज्य के पठानमथिट्टा जिले में भारी बारिश और पंबा नदी में जलस्तर के खतरनाक स्तर पर पहुंचने की वजह से लोगों की जान को खतरा हो सकता है। वहीं कई जिलों में बारिश और तेज हवा का असर देखा जा रहा है।

केरल के छह जिलों में जारी रेड अलर्ट के मद्देनजर, दक्षिणी नौसेना कमान को राहत और बचाव कार्यों में स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए बुलाया गया है। सेना, नौसेना और वायु सेना ने नागरिक प्रशासन को स्थिति से निपटने में मदद करने का भरोसा दिलाया है। एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर स्टैंडबाय पर हैं और दक्षिणी वायु कमान के तहत सभी बेस हाई अलर्ट पर रखे गए हैं।

उधर केरल में बारिश से बिगड़ते हालात के मद्देनजर पीएम मोदी ने भी केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से फोन पर बात की और सभी तरह की मदद का आश्वासन दिया।

Posted By: Shailendra Kumar