देश में मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है। केरल के दक्षिण हिस्से में रविवार को लगातार दूसरे दिन बारिश जारी रहने से कई इलाके जलमग्र हो गए। कोल्लम जिले कुछ हिस्से में सड़के भी बंद करनी पड़ी। मौसम विभाग ने मध्य केरल के जिलो एर्नाकुलम, इडुक्की, तिरुवनंतपुरम और त्रिशूर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने दो और दिनों तक बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इधर जम्मू-कश्मीर में तापमान शून्य के नीचे चला गया है।

यहां बढ़ा जल स्तर

मौसम विभाग के अनुसार केरल के कोल्लम, अलाप्पुझा, पठानमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम और कासरगोड जिलो में भारी बारिश की संभावना है। वहीं इडुक्की नदी का जलस्तर बढ़ गया है। बाढ़ के आसपास क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच मुल्लापेरियार का जल स्तर भी बढ़ा है और तमिलनाडु सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है।

सीएम ने की अपील

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने लोगों से ऊंचे इलाकों के साथ नदी किनारे और पर्यटन स्थलों में सतर्क रहने की अपील की है। सरकार ने तिरुवनंतपुरम जिले के कुछ इलाकों में राहत शिविर खोले हैं, क्योंकि निचले इलाकों में पानी भर गया है।

श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी। कहा कि कश्मीर के कई इलाकों में सुबह कोहरे की परत छा गई, क्योंकि घाटी में तापमान शून्य से नीचे था। अधिकारियों ने बताया, श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस था, जो पिछली रात्रि 0.1 डिग्री सेल्सियस से कम है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों में केरल में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। कर्नाटक, अंडमान व निकोबार, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुथ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं विदर्भ, मराठवाड़ा, झारखंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश की संभावना है।

Posted By: Navodit Saktawat