Himachal Next CM: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बहुमत तो हासिल कर लिया, लेकिन सरकार बनाने के लिए मशक्कत करना पड़ रही है। पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद कहा गया कि विधायकों ने एक सर्वसम्मति से आलाकमान को नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए अधिकृत किया है, लेकिन लाइन इतनी सीधी नहीं है। कहा रहा रहा है कि मुख्यमंत्री बनने के लिए पार्टी के बड़े नेताओं के बीच खींचतान जारी है। प्रदेश पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी इस दौड़ में है। विधायक दल की बैठक में बड़े नेताओं की खाई साफ सामने आई तो पर्यवेक्षकों ( भूपेंद्र सिंह हुड्डा, भूपेश बघेल और प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला) ने आलाकमान के नाम पर अभी मामला शांत कर लिया। बहरहाल, सबकुछ ठीक रहा तो अगले 24 से 48 घंटे में हिमाचल प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिल जाएगा।

3 नाम रेस में, जानिए क्या चाहती हैं प्रतिभा सिंह

प्रतिभा सिंह की बातों से साफ है कि वो मुख्यमंत्री बनना चाहती है, लेकिन पार्टी को इसमें बड़ा जोखिम लग रहा है। ऐसा हुआ तो हिमाचल प्रदेश में दो उपचुनाव (एक लोकसभा और एक विधानसभा) होंगे। पार्टी आलाकमान नहीं चाहता है कि जीत के बाद कांग्रेस को चुनावों का सामना करना पड़े और यदि जीत नहीं मिली तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। यही कारण है कि प्रतिभा सिंह को मनाने की कोशिश की जा रही है और उनके बदले उनके बेटे विक्रमादित्य को डिप्टी सीएम और कोई बड़ा मंत्री पद दिया जा सकता है।

वैसे प्रतिभा सिंह और उनके परिवार के मन में क्या चल रहा है, इसका अंदाजा शनिवार सुबह सामने आए विक्रमादित्य के बयान से लगाया जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने कहा है कि यदि उनकी मां को सीएम बनाया जाता है तो वे उनके लिए शिमला ग्रामीण सीट छोड़ने को तैयार हैं।

कौन बनेगा हिमाचल का मुख्यमंत्री, तीन नाम रेस में आगे

  1. सुखविंदर सिंह सुक्खू
  2. मुकेश अग्निहोत्री
  3. राजेंद्र राणा

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close