Himachal Pradesh CLP Meeting: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाने की तैयारी शुरु कर दी है। शिमला के कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस के 39 विधायक मौजूद रहे। सूत्रों के अनुसार, काफी विचार-विमर्श के बाद बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पास हुआ। जिसमें तय हुआ कि सीएम का फैसला हाईकमान करेगा। बैठक के बाद कांग्रेस के राज्य प्रभारी राजीव शुक्ला ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पार्टी में विवाद जैसी कोई स्थिति नहीं है। बैठक में किसी भी विधायक ने किसी के नाम का सुझाव नहीं दिया। ऐसे में सभी ने एक प्रस्ताव पारित कर इसका फैसला पार्टी हाई कमान पर छोड़ दिया है। शनिवार को हम इस बैठक की रिपोर्ट हाई कमान को सौंप देंगे।

देखिये बैठक का वीडियो -

इस बीच हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की प्रमुख प्रतिभा सिंह ने इशारों में ही खुद को मुख्यमंत्री पद का प्रमुख दावेदार बता दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि यह बड़ी जिम्मेदारी सोनिया गांधी ने दी थी और उन्होंने मुझसे कहा था कि वह मुझे राज्य प्रमुख के रूप में चुन रही हैं और मुझे सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में जाना होगा और राज्य को जिताना होगा। मैंने वह ईमानदारी से किया और परिणाम हमारे सामने है। उधर राजीव शुक्ला के सामने उनके समर्थकों ने जमकर नारेबाजी भी की और प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री बनाये जाने की मांग की। देखिये वीडियो -

सीएम पद के कई दावेदार

हिमाचल में सीएम का पद एक, लेकिन दावेदार अनेक हैं। वैसे, माना जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, सीएम पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं। वहीं पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की है। साथ ही हिमाचल विधानसभा में नेता विपक्ष रहे मुकेश अग्निहोत्री और विपक्ष के उपनेता हर्षवर्धन चौहान का नाम भी सामने आ रहा है। अब यह विधायकों को तय करना है कि वे अपने नेता के रूप में किसे चुनते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close