Home loans: आरबीआई ने आज फिर से रेपो रेट बढ़ा दिया है। इसके बाद अब होम लोन दोबारा महंगा हो गया है। इस बढ़ोतरी का बोझ सीधे ईमएमआई चुकाने वाले वर्ग के बजट पर पड़ेगा। इससे पहले भी गत जून में आरबीआई ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति में भी मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए रेपो दरों में वृद्धि की थी, जिसके परिणामस्वरूप बैंकों ने होम लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि कर दी थी। बैंकों द्वारा संशोधित ब्याज दरें 1 अगस्त से लागू हो गई हैं। अब आज फिर से दरें बढ़ा दी गईं हैं। यदि आप पहले से ही महंगी दरों पर होम लोन की किश्‍तें चुका रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बैंकों व हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के नाम बता रहे हैं जो दूसरों की तुलना में कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पंजाब नेशनल बैंक का एक समूह, और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक 20 के लिए 75 लाख रुपये के आवास ऋण पर 8 प्रतिशत से कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। आइए हम बैंकों की सूची और उनकी ब्याज दर पर नजर डालें।

भारतीय स्टेट बैंक

एसबीआई 75 लाख रुपये की राशि पर 20 साल के लिए 7.55 फीसदी ब्याज दर वसूल करता है। इस मामले में कर्जदारों को 60,649 रुपये की ईएमआई देनी होगी।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक 75 लाख रुपये के होम लोन पर 20 साल के लिए 7.3 फीसदी ब्याज दर पर कर्ज देता है। इस मामले में ईएमआई 59,506 रुपये है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा 75 लाख रुपये के आवास ऋण पर 20 साल की अवधि के साथ 7.45 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इस प्रकार के होम लोन में बैंक की ब्याज दर दूसरों की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। इस मामले में ईएमआई की गणना 60,190 रुपये की जाएगी।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक और उसके विकल्प 20 साल के लिए 75 लाख रुपये की राशि पर 7.4 ब्याज दर पर लेवी लगाते हैं। इस मामले में ईएमआई की राशि 59, 962 रुपये है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस

हाउसिंग फाइनेंस 75 लाख रुपये की राशि पर 20 साल की अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इस मामले में ईएमआई 60,419 रुपये है।

इंडियन ओवरसीज बैंक

फिलहाल इंडियन ओवरसीज बैंक होम लोन पर सबसे कम ब्याज दर ऑफर करता है। ऑनलाइन उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, IOB 20 साल की अवधि के साथ 75 लाख रुपये के होम लोन पर 7.15 प्रतिशत ब्याज दर पर उधार देता है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 20 साल के कार्यकाल के साथ 7.2 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन देता है। 20 साल के लिए 75 लाख रुपये की ईएमआई 59,051 रुपये होगी।

Posted By:

  • Font Size
  • Close