केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीन में अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में बुधवार को निर्णय लिया है। यह फैसला पीएम नरेंद्र मोदी की उस अपील के बाद लिया गया है जब उन्होंने स्वदेशी चीजों को बढ़ावा देने की बात कही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होम मिनिस्ट्री ने यह निर्णय लिया है कि सभी CAPF कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। सरकार का यह निर्णय 1 जून 2020 से लागू होगा। बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से देश में स्वदेशी उत्पादों को उपयोग काफी बढ़ सकता है।

10 लाख CAPF कर्मी करेंगे उपयोग

सरकार के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि स्वदेशी उत्पादों की खपत बढ़ जाएगी। इस निर्णय के बाद लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन देश में निर्मित उत्पादों का उपयोग करेंगे। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने केे लिए 20 लाख करोड़ का पैकेज देने की घोषणा की है।

अमित शाह ने किया ये ट्वीट

देश को स्वदेशी उत्पादों के जरिये आत्मनिर्भर बनाने की अपील के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया 'मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।'

कोरोना संक्रमण से बदली दुनिया

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण से हालात बिगड़ चुके हैं। अमेरिका सहित सभी देशों की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। अब तक 42 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं। वहीं पौने तीन लाख से ज्यादा की मौत हो चुकी है। ऐसे में केंद्र सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और किसी भी परिस्थिति से देश निपट सके इसके लिए आत्मनिर्भर बनने का अभियान शुरू करने की घोषणा भी की है।

Posted By: Neeraj Vyas