चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए उसे साफ रखना बेहद जरूरी होता है। चेहरे की

त्वचा पर मृत ऊतकों के अलावा ब्लैक हैड्स, धूल मिट्टी के कण, चेहरे की त्वचा के नीचे वाली ग्रंथियों से निकलने वाले तेल की गुठलियां तथा पहले का लगाया हुआ मेकअप होता है। इसे साफ करने के लिए केवल पानी या साबुन ही पर्याप्त नहीं होता।

त्वचा पर तेल की एक पतली-सी परत होती है, जिस कर धूल की तह जमी रहती है। जाहिर है कि इसे साफ करने के लिए साबुन या क्लींजर का उपयोग किया जाता है। चेहरे को साफ करने का आदर्श तरीका तो यह है कि धोने से पहले 30-60 सेकंड तक भाप लें। भाप से चेहरे की त्वचा का पोर-पोर खुले जाता है, लेकिन प्रैक्टिकल नहीं है क्योंकि रोज-रोज भाप लेना संभव नहीं होता।

यह है सही तरीका

1. चेहरा धोने से पहले पानी से गीला कर लें। गीली हथेलियों के बीच साबुन लेकर झाग उत्पन्न करें। झाग को अंगुलियों की पोरों से चेहरे और गले पर लगाएं।

2. गीले कपड़े अथवा पानी के छपके देकर साबुन साफ करें। जल्दबाजी न करें। साबुन हटाने में वक्त लगता

है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि त्वचा से साबुन पूरी तरह निकल जाना चाहिए। जरा-सा भी साबुन का अंश रह जाए तो जलन होने लगती है। अगर आप साबुन के स्थान पर फेसवश का उपयोग कर रही हैं तब भी यही करें। यदि साबुन की बजाए किसी लोशन अथवा क्रीम का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

3. चेहरे को मुलायम तौलिए से हल्के से थपथपाकर पोंछें। खुरदुरे कपड़े से रगड़कर पोंछने से चेहरे की त्वचा का नुकसान हो सकता है, साथ ही रेशे त्वचा से चिपक सकते हैं।

4. चेहरे को साफ करने के लिए हमेशा कुनकुना पानी ही लें। बहुत गर्म पानी के प्रयोग से त्वचा का सुरक्षा कवच अर्थात प्राकृतिक तेल की परत हट सकती है। अधिक ठंडा पानी रोम कूपों को बंद कर नुकसान कर सकता है।

5. चेहरे पर जलन होने लगे तो साबुन या फेसवॉश क्रीम लगाना बंद कर दें।

आंखों के नीचे काले घेरे

आंखों के नीचे काले घेरे देशी और विदेशी इलाज के असर से ठीक हो सकते हैं। विटामिन-ई कैप्सूल से दवा

निकाल लें। अब इससे आँखों के नीचे के हिस्से में मालिश करें बाद में दूध से धो ले। इससे आपको मिलेलगी। चिकनी और झुर्रियों रहित साफ त्वचा।

क्लिंजिंग एंजाइम्स

पपीते और पाइनापल के दो स्लाइस को मिलाकर गूंथ ले। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। पांच मिनट बाद पानी से धो लें। मुलायम कपड़े से पोंछ लें।

ब्लैक हैड्स दुख दे रहे हैं तो यह प्रयोग करें

ब्लैक हैड्स निकालने के लिए 2 टेबल स्पून गंध रहित जिलेटीन की 2 चम्मच दूध में मिला लें। मिश्रण को

10 सेकंड के लिए माइ्क्रोवेव में रखें। चेहरे पर इसे 20 मिनट तक लगाएं।

हालांकि इसमें बदबू आती है, लेकिन ब्लैक हैड्स निकालने के लिएए बहुत ही कारगर उपाए है।

रात को क्रीम लगाकर सोएं

रात को हमेशा नाइट क्रीम अथवा त्वचारोग विशेषज्ञ की सलाह से कोई क्रीम लगा लें। यदि घरेलू उपाए करना हो तो दूध की मलाई लगाकर सो सकती हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

- डॉ. अप्रतिम गोयल, क्यूटिस क्लिनिक, मुंबई