हैदराबाद। तेलंगाना हाई कोर्ट ने एनकाउंटर में मारे गए आरोपितों के शवों को 13 दिसंबर तक सुरक्षित रखने का आदेश दिया है। आरोपितों पर महिला पशु चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद हत्या करने का आरोप था। पिछले सप्ताह पुलिस ने चारों आरोपितों को मुठभेड़ में मार गिराया था। हाई कोर्ट ने अपने पिछले आदेश में शवों को नौ दिसंबर तक संरक्षित रखने का आदेश दिया था। अब हाई कोर्ट ने चारों आरोपितों के शवों को गांधी मेडिकल कॉलेज में 13 दिसंबर तक सुरक्षित रखने का आदेश दिया है। इस मामले में अब 12 दिसंबर को सुनवाई की जाएगी, क्योंकि 11 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट में एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की जाएगी।

हैदराबाद के शमशाबाद इलाके में 27 नवंबर को महिला पशु चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। आरोपितों ने दुष्कर्म के बाद हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर रंगारेड्डी जिले के शादनगर में महिला के शव को जला दिया था। पुलिस ने इस मामले में मोहम्मद आरिफ, जे. नवीन, जे. शिवा और चेन्नकेशवुलू को गिरफ्तार किया था।

छह दिसंबर को तड़के पुलिस चारों को घटना को रिक्रिएशन करने के लिए घटनास्थल पर ले गई थी, जहां आरोपितों ने पुलिस से हथियार छीन कर भागने की कोशिश की थी और इस दौरान पुलिस पर हमला कर दिया था। पुलिस की जवाबी फायरिंग में चारों मारे गए थे।

एनकाउंटर की जांच के लिए एसआईटी गठित

पुलिस मुठभेड़ पर सवाल उठने पर तेलंगाना सरकार ने इसकी जांच के लिए आठ सदस्यीय एसआईटी का गठन किया है। रचकोंडा के पुलिस कमिश्नर महेश एम. भागवत इस टीम का नेतृत्व करेंगे। मानवाधिकार कार्यकर्ता इस मुठभेड़ को फर्जी बता रहे हैं। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भी इस एनकाउंटर की जांच कर रहा है।

साइबराबाद पुलिस के खिलाफ हुई शिकायत

दूसरी ओर, मेडचल-मलकाजगिरी के उप्पल थाने में आरोपितों को मार गिराने वाली साइबराबाद पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है। एक संगठन की तरफ से दर्ज करवाई गई शिकायत में पुलिस मुठभेड़ को फर्जी बताया गया है और केस दर्ज कर मामले की जांच की मांग की गई है। हालांकि, पुलिस ने इस मामले में कहा है कि एनएचआरसी मामले की जांच कर रही है, इसलिए वो एफआईआर दर्ज नहीं करेगी।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day