Aadhaar-PAN news update: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बांक ऑफ इंडिया और HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। दोनों बैंकों ने बताया है कि सभी ग्राहकों के लिए 30 सितंबर तक अपना आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ लिंक कराना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अक्टूबर 2021 से आपके लिए तमाम बैंकिंग सेवाएं बंद हो सकती हैं। भारत सरकार लंबे समय से सभी खाताधारकों से आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक कराने की अपनी कर रही है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसकी आखिरी सीमा में छूट दी गई है।

सभी बैंकों के ग्राहकों के लिए यह जरूरी है कि वे 30 सितंबर 2021 तक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराएं और आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ भी लिंक करा दें। स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों से अपील कर आधार-पैन लिंक कराने को कहा है। वहीं एचडीएफसी बैंक की तरफ से सभी ग्राहकों को एक मेल किया गया है, जिसमें आधआर-पैन लिंक कराने को कहा गया है। ऐसा न करने पर बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

SBI ने की अपील

स्टेट बैंक ने अपने 46 करोड़ ग्राहकों से अपील करते हुए कहा है कि जल्द से जल्द पैन को आधार कार्ड से लिंक करा लें। इसके साथ ही बैंक ने यह चेतावनी भी दी है कि जो ग्राहक यह काम निर्धारित डेडलाइन में नहीं करेंगे, उनकी बैंकिंग सेवाएं बाधित हो सकती हैं।

जानें पैन को आधार से लिंक करने की प्रोसेस:

ऑनलाइन

सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।

यहां बाईं तरफ क्विक लिंक सेक्शन में Link Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब एक नजा पेज ओपन होगा। जहां पैन, आधार और नाम दर्ज करना है।

इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

अब एक कंफर्मेशन पेज ओपन होगा। जिसमें पता चलेगा कि पैन आधार से लिंक हो गया है।

एसएमएस

अपने मोबाइल में UIDPAN स्पेस देकर 12 अंकों का आधार नंबर फिर स्पेस देकर पैन नंबर लिखकर 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा। आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey