कई लोगों को अभी भी यह जानकारी नहीं है कि यदि उनके पास PAN कार्ड नहीं है तो भी क्या वे Income Tax रिटर्न भर सकते हैं। PAN नंबर नहीं होने पर Aadhaar के जरिए आयकर रिटर्न भरा जा सकता है। Aadhaar के जरिए आयकर रिटर्न फाइल करने पर करदाता को दोहरा लाभ भी मिलता है। Aadhaar Card के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना Income Tax रिटर्न फाइल कर सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यदि आपने आधार नंबर के जरिए अपना आयकर रिटर्न फाइल किया तो आयकर विभाग खुद ही आपको PAN Card प्रदान कर देगा। इसके अलावा आपका Aadhaar-PAN लिंकिंग भी हो जाएगा। Central Board of Direct Taxes (CBDT) द्वारा Aadhaar के जरिए ITR फाइल करने की सुविधा इसलिए प्रदान की गई ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग रिटर्न फाइल कर सकेंगे। इस वक्त देश में 22 करोड़ लोगों ने ही पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया है, जबकि देश में 120 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास आधार कार्ड है। यदि कोई व्यक्ति आधार के जरिए ITR फाइल करेगा तो उसे यह लाभ मिलेगा कि उसका आधार और पैन कार्ड लिंक अपने आप हो जाएगा।

PAN Card का महत्व बरकरार:

Aadhaar Card के जरिए भले ही आयकर रिटर्न फाइल हो जाएगा लेकिन PAN Card का महत्व खत्म नहीं होगा। फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए तो पैन कार्ड ही जरूरी होगा।

जारी हो सकेगा PAN कार्ड:

Aadhaar से रिटर्न फाइल करने पर आयकर विभाग के डेटाबेस में टैक्सपेयर्स की पूरी जानकारी आ जाएगी। आयकर विभाग इसके बाद डिटेल्स मैच कर टैक्सपेयर को PAN कार्ड आवंटित कर देगा। CBDT के मुताबिक, अधिकारी के पास यह अधिकार होगा कि वह PAN कार्ड जारी करने के साथ ही उसे आधार से लिंक भी कर सकेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags