नई दिल्ली। अगर आप पेटीएम वॉलिट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो जरा सावधान हो जाएं। दरअसल, पेटीएम अब ऐसे लेन-देन पर दो फीसद चार्ज वसूलने लगा है। पेटीएम ने साफ किया कि पेटीएम वॉलिट में नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए पैसे डालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। पेटीएम ने बताया कि कैश ऐड करने पर 2 प्रतिशत चार्ज का लगना 8 मार्च से लागू हो गया है।

नोटबंदी के दौरान मौके को भुनाते हुए पेटीएम ने किसी भी प्लैटफॉर्म से पेटीएम वॉलिट में पैसे डालने पर 0 जीरो ट्रांजैक्शन फी रखी थी। पेटीएम वॉलिट से यूजर के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की भी पेटीएम कोई फीस वसूल नहीं करता है।

कंपनी का कहना है कि उसे ऐसा मजबूरी में करना पड़ रहा है। दरअसल, कई यूजर्स क्रेडिट कार्ड से पैसे पेटीएम वॉलिट में ऐड करने के बाद उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। इस पर उन्हें कोई ट्रांजैक्शन फी नहीं देनी होती। वे इस पैसे को रोटेशन में इस्तेमाल करते हैं।

कंपनी ने बुधवार को जारी एक ब्लॉग में कहा कि यूजर जब क्रेडिट कार्ड के जरिए पेटीएम वॉलिट में पैसे डालता है, तो हमें उसके लिए काफी चार्ज देना पड़ता है। अगर कोई यूजर वॉलिट में पैसे डालने के बाद उसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है, तो हमें नुकसान होता है।

पेटीएम ने कहा कि वह केवल तभी फायदे में हो सकता है जब वॉलिट में डाले गए अमाउंट को पेटीएम के जरिए ही सर्विसेज और प्रॉडक्ट्स के लिए यूज किया जाए। हालांकि, पेटीएम ने यह भी कहा कि 2 प्रतिशत की दर से काटे गए टैक्स के बराबर की राशि को कैशबैक के तौर पर यूजर के वापस कर दिया जाएगा। इनका इस्तेमाल वे पेटीएम से किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कर सकते हैं।

Posted By: