post office schemes । डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करना एक सुरक्षित निवेश होता है। यही कारण है कि आज भी कई लोग पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में ही निवेश करना पसंद करते हैं। इन योजना में एक तरह ग्राहक का पैसा सुरक्षित होता है, वहीं रिटर्न भी काफी बेहतर होता है। इसके अलावा बैंक डिफॉल्ट करने पर 5 लाख रुपए तक की राशि मिलने की गारंटी भी मिलती है। पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाओं में आयकर छूट का लाभ भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस योजनाओं के ग्राहक आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख तक की राशि पर कटौती का लाभ ले सकते हैं।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में लिया जाने वाला सर्विस चार्ज भी अन्य बैंकिंग सर्विस की तुलना में काफी कम होता है। यदि आपने पोस्ट ऑफिस से सेवाएं लेते हैं तो यहां डुप्लीकेट पासबुक जारी करना, खाते के हस्तांतरण आदि का शुल्क संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं -

पोस्ट ऑफिस में लिया जाने वाले शुल्क इस प्रकार है -

-डुप्लीकेट पासबुक - 50 रुपये

- खोए या क्षतिग्रस्त प्रमाण पत्र के बदले नई पासबुक जारी करना - प्रति पंजीकरण 10 रुपए का भुगतान

- खाता विवरण जारी करना या जमा की प्राप्ति - हर मामले में 20 रुपए की राशि

- नॉमिनेशन में बदलाव या कैंसिलेशन- 50 रुपए

- अकाउंट ट्रांसफर - 100 रुपए चार्ज

- खाता रखना- 100 रुपए

- बचत बैंक खाते में चेक बुक करने के लिए एक कैलेंडर वर्ष में अधिकतम 10 पन्ने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन इसके बाद प्रति चेक पन्ने पर 2 रुपए का शुल्क देना होता है।

- चेक के अनादर पर शुल्क 100 रुपए देना होता है।

डाकघर में ये है कुल निवेश योजनाएं

- डाकघर बचत खाता

- आवर्ती जमा खाता

- सावधि जमा खाता

- मासिक आय योजना

- वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

- लोक भविष्य निधि

- सुकन्या समृद्धि योजना

- राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

- किसान विकास पत्र

एटीएम कार्ड का सालाना चार्ज

इस साल 1 अक्टूबर से डेबिट कार्ड पर वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपए प्लस GST लागू किया गया है। शुल्क 1 अक्टूबर 2021 और 30 सितंबर 2022 की अवधि के लिए लिया गया है। इंडिया पोस्ट अपने डेबिट कार्ड ग्राहकों को भेजे गए SMS अलर्ट के लिए 12 रुपए (जीएसटी सहित) वसूल करता है। यह शुल्क डेबिट कार्ड धारकों को भेजे जाने वाले SMS अलर्ट के लिए वार्षिक शुल्क है।

Posted By: Sandeep Chourey