IMD Alert full forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों के मुताबिक, 16 सितंबर तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश की संभावना है। यह सिलसिला 17 और 18 सितंबर तक जारी रह सकती है। वहीं 18 सितंबर से पूर्वी भारत में फिर से भारी बारिश की संभावना है। एक विस्तृत पूर्वानुमान में IMD ने कहा कि 17 सितंबर तक गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

गुरुवार (16 सितंबर) को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी ने 17 सितंबर तक उत्तर पश्चिम भारत (जम्मू, कश्मीर और लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर) में काफी व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है। समुद्र किनारे रहने वालों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। 16 सितंबर को हरियाणा और 17 तथा 18 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान में मुसलाधार बारिश हो सकती है।

दिल्ली में तूफानी हवाओं के साथ बारिश: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। IMD ने बारिश के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की है। सड़क और नाले बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में व्यवधान की आशंका के साथ बेहद खराब मौसम की चेतावनी के रूप में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। दिल्ली में सितंबर का महीना रिकॉर्डतोड़ बारिश वाला साबित हो रहा है। स्कायमेट वेदर के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में कुछ अच्छी वर्षा गतिविधि होगी। राष्ट्रीय राजधानी में आज रात भी कुछ बारिश हो सकती है और वहीं कल भारी बारिश की संभावना है।

24 घंटों में कहां कितनी बारिश: पिछले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। अधिक वर्षा वाले 10 शहरों की सूची में सबसे ऊपर रहा छत्तीसगढ में पेंड्रा रोड जहां 183 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई।

Posted By: Arvind Dubey