IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग ने आज यानी 22 जुलाई 2021 को आने वाले 2 घंटो में देश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम व तेज बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पुनरुद्धार के बाद हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है। दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से तीव्र गरज के साथ बारिश होगी। उत्तर पश्चिम, उत्तरी दिल्ली, जींद, रोहतक, कैथल, रेवाड़ी, बावल, तिजारा, कासगंज, भरतपुर, नदबई, डीग, बरसाना आदि क्षेत्रों में अगले 2 घंटो के दौरान बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने इस बात का भी खुलासा किया है कि अगले 3 से 4 दिनों के लिए पश्चिमी और मध्य भागों में बारिश जारी रहेगी। हालाकि उत्तर भारत में बारिश की तीव्रता 24 घंटों के बाद कम होने की संभावना है। बतादें कि इससे पहले बुधवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई थी, जिससे तापमान में भी कमी देखी गई थी। इस दौरान शहर का तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जबकि न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके अलावा राजधानी में 24 घंटे की बारिश के दौरान सुबह 8ः30 बजे 60.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

IMD ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में मानसून की अच्छी बारिश ने राजधानी में बारिश की कमी को पूरा किया है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार मुंबई का हाल जाने तो मुंबई में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। इस दौरान वित्तीय राजधानी में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। इसके अलावा मौसम विभाग ने भंडारा, चंद्रपुर, गढचिरौली और यवतमाल सहित महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

IMD ने यह भी बताया कि अगले 48 घंटो के दौरान उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना नजर आ रही है। इसलिए 21-23 जुलाई तक विदर्भ में मानूसन के सक्रिय रहने की उम्मीद है।

मुंबई में ऑरेंज अलर्ट: मुंबई समेत महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों में कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट किया गया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags