Weather Update : मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 5 दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र और मध्य भारत के राज्यों के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के कारण ये संभावना बन रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, यूपी के कुछ इलाकों, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा व तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश के होने का अनुमान है। वहीं, अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश और कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तरी कोंकण में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं 26 सितंबर से ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के बताया कि 25 सितंबर से केरल में काफी व्यापक वर्षा हो सकती है। वहीं, 23 सितंबर को पंजाब में बहुत भारी बारिश की संभावना है। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में गुरुवार को भारी बारिश के साथ छिटपुट बारिश होने का अनुमान है।

राजधानी दिल्ली में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है। गुरुवार शाम तक दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। विभाग ने जलभराव और यातायात बाधित होने की आशंका के साथ बेहद खराब मौसम की चेतावनी जारी की है। वहीं शनिवार और रविवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जबकि, शुक्रवार के लिए ‘ग्रीन’ अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ और नमी से लदी पूर्वी हवाओं के बीच सम्पर्क के कारण हल्की बारिश का अनुमान है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है। आपको बता दें कि दिल्ली में सितंबर में अभी तक 400 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है। बुधवार तक 408.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो सितंबर 1944 के बाद से इस महीने में दर्ज की गई अधिकतम वर्षा है।

Posted By: Shailendra Kumar