अहमदाबाद। गुजरात सरकार के 17वें स्कूल प्रवेश उत्सव के पहले दिन मुख्यमंत्री, मंत्री,सांसद, विधायकों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों समेत 19 हजार से अधिक लोगों ने पौने तीन लाख बच्चों का स्कूल में प्रवेश कराया। शिक्षामंत्री जीतूभाई वाघाणी ने बताया कि 23 से 25 जून तक चलने वाले सरकार के स्कूल प्रवेश उत्सव के पहले दिन बालमंदिर में करीब 85 हजार बच्चों ने जबकि कक्षा 1 में दो लाख से अधिक बच्चों का स्कूल प्रवेश कराया गया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल उत्तर गुजरात के वडगाम में मौजूद रहे जबकि मंत्रिमंडल के सदस्य, सांसद, विधायकों समेत शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 8132 गांवों की 10600 स्कूलों में बच्चों को ले जाकर स्कूल में प्रवेश कराया। इस अभियान में लोगों ने 88 लाख रु नकद तथा 8 करोड रु के उपकरण भेंट किये।

राज्य की आंगनवाडियों में 85 हजार से अधिक बालक बालिकाओं ने प्रवेश लिया जबकि कक्षा एक में 2 लाख से अधिक बच्चों का प्रवेश कराया गया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही गुजरात में मुख्यमंत्री रहते इस अभियान की शुरुआत की थी। इसके चलते राज्य में बच्चों के स्कूल पंजीकरण का आंकडा जहां सौ फीसदी पहुंचा है जबकि स्कूल छोडने वाले बच्चों का आंकडा भी घटकर 3.39 प्रतिशत रह गया है। करीब दो दशक पहले यह आंकडा 37.22 फीसदी था।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close