नई दिल्ली Income Tax Departmentकई बार लोग बार-बार नौकरी बदलने या किसी अन्य कारणों के कई बैंक खाते खोल लेते हैं। लेकिन कई बैंक खाते खोलकर आप अपने लिए मुसीबत को आमंत्रित कर सकते हैं। दरअसल अब आयकर विभाग ऐसे लोगों पर नजर रख रहा है, जो एक साथ कई बैंक खातों को संचालित कर रहे हैं। लॉकडाउन के चलते आम आदमी के साथ ही सरकारी खजाने पर बुरा असर पड़ा है और देश की सभी टैक्स संबंधित एजेंसियों को ज्यादा से ज्यादा राजस्व जुटाने के लिए कहा गया है ताकि सरकार कामकाज और जनहितकारी योजनाएं प्रभावित न हो। ऐसे में आयकर विभाग ऐसे लोगों को निशाना बना रहा है जो टैक्स चोरी करके सरकारी खजाने को चूना लगाते हैं। ऐसे में आयकर विभाग का सबसे सीधा निशाना रहता है आपका बैंक खाता। बैंक खाते में चल रहे लेन-देन के जरिए आयकर विभाग आसानी से पता कर सकता है कि आपकी आय कितनी है और आप टैक्स चोरी कर रहे हैं या नहीं।

ऐसे में यदि आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं तो भी आप आयकर विभाग के निशाने पर आ सकते हैं। हालांकि कानून के लिहाज से भले ही आप कई बैंक खाते खोल सकते हैं लेकिन अधिकतर देखने में आते है कि लोग आयकर चोरी के लिए घपलेबाजी करते हैं और कई बैंक खाते खोल लेते हैं। अब ऐसे लोगों को आयकर विभाग विशेष नजर रख रहा है। गौरतलब है कि आयकर विभाग ने अपनी इसी प्रणाली के आधार पर हाल ही में कई शेल या फर्जी कंपनी का पता लगाया है।

काले धन को सफेद करने का जरिया है कई बैंक खाते

इनकम टैक्स विभाग का मानना है कि आमतौर पर लोगों के पास एक ही बैंक खाता होता है। इसी कारण अगर किसी का एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होता है, तो विभाग उसकी जांच करने की कोशिश करता है। आयकर विभाग का कहना है कि कई बैंक खाते आमतौर पर इसलिए खोल जाते हैं कि लोग अपने काले धन को सफेद करने का जरिया बना सकें।

अब आ चुके कई ऐसे मामले

आयकर विभाग इसी तरह जांच करके लोगों को टैक्स चोरी के मामले में पकड़ा भी है। गाजियाबाद में एक व्यक्ति कई बैंक खातों के चलते ही टैक्स चोरी के मामले में शिकंजे में आया था। आरोपी ने 80 से भी ज्यादा बैंक खाते खोले थे। आयकर डिपार्टमेंट को शक था कि आरोपी ने करीब 380 करोड़ रुपए के बराबर काले धन को सफेद कर दिया है। इसी तरह नोटबंदी के दौरान भी दिल्ली में एक व्यक्ति पकड़ में आया था, जिसने 20 से ज्यादा बैंक खाते को जरिए काले धन को सफेद करने की कोशिश की थी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020