नई दिल्ली India China Dispute भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद लगातार बढ़ते ही जा रहा है। बीते 20 दिनों में दोनों तरफ से करीब 3 बार फायरिंग हुई है। सूत्रों के मुताबिक सीमा से सटे इलाकों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की हर हरकत पर नजर भारतीय सेना नजर बनाए हुए है। बीते 20 दिनों में भारत और चीन के बीच उत्तरी पैंगोंग झील के समीप फायरिंग की कम से कम तीन घटनाएं हुई हैं। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच 100-200 राउंड हवाई फायरिंग की गई। बीते 45 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब LAC पर फायरिंग की कोई घटना हुई है।

सेना ने चीन की हर नापाक साजिश को किया नाकाम

सैन्य सूत्रों ने कहा कि पहली घटना तब हुई जब भारतीय सेना ने 29-31 अगस्त के बीच दक्षिणी बैंक पंगोंग झील के पास ऊंचाइयों पर कब्जा करने की चीनी कोशिश को नाकाम कर दिया, जबकि दूसरी घटना 7 सितंबर को मुखपारी के पास हुई। सूत्रों के मुताबिक तीसरी घटना 8 सितंबर को पैंगोंग झील के उत्तरी तट के पास हुई थी। इस दौरान दोनों पक्षों के सैनिकों ने 100 से अधिक राउंड हवाई फायरिंग की थी। इस दौरान चीनी सेना बहुत आक्रामक तरीके से बर्ताव कर रही थी।

इधर बैठक और उधर फायरिंग कर रहा था चीन

यह घटना ऐसे समय में हुई थी जब शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के लिए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर मॉस्को में थे, जहां सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए चीनी समकक्ष से उन्होंने मुलाकात की थी। बातचीत के दौरान दोनों पक्ष कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता करने वाले थे, लेकिन अभी तक चीनी पक्ष की ओर से तारीख और समय की पुष्टि नहीं की गई है।

कई दौर की हो चुकी बातचीत, लेकिन नहीं निकला हल

भारत और चीन ने सैन्य और कूटनीतिक दोनों स्तरों पर अप्रैल-मई से कई दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अब तक इसका कोई महत्वपूर्ण परिणाम नहीं निकला है। दोनों देशों के बीच इस साल अप्रैल-मई से तनाव चल रहा है। पोंगोंग झील के पास कोंगरूंग नाला, गोगरा और फिंगर क्षेत्र में चीनी सेना द्वारा की गई घुसपैठ की कोशिशों के बाद गतिरोध और बढ़ गया है। चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना ने अब लद्दाख में सेना की तैनाती को कई गुना बढ़ा दिया है, ताकि चीनी सेना द्वारा किसी भी आक्रामक कदम का मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020