नई दिल्ली (ब्‍यूरो)। पहाड़ों पर बर्फबारी थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले तीन दिनों से जारी हिमपात के बीच जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। निचले इलाकों में बारिश से मौसम का मिजाज और बिगड़ गया है। बर्फबारी के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एक तरफा यातायात के लिए खुला रहा। उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में गलन और कोहरे का प्रकोप व्याप्त है।

ठंडी हवाओं ने जीना मुहाल कर रखा है। लोग धूप के लिए तरसते रहे। दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर ट्रेनें 27 घंटे तक विलंब चल रही हैं। विमान सेवा पर भी असर पड़ा। उत्तर प्रदेश में ठंड लगने से चार लोगों की मौत हो गई। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आने वाले दिनों में भी मौसम में सुधार के संकेत नहीं हैं।

उत्तराखंड में चारधाम समेत गढ़वाल मंडल की ऊंची पहाड़ियों पर मंगलवार को भी हिमपात हुआ। कुमाऊं मंडल में पहाड़ों पर धूप खिली रही, जबकि तराई में सूर्यदेव दिनभर बादलों के आगोश में रहे। देहरादून समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में भी कमोबेश यही स्थिति रही। लगातार तीसरे दिन चारधाम समेत हेमकुंड साहिब, हनुमान चट्टी, हाथी-घोड़ा पालकी, नीलकंठ, पांडुकेश्वर, गौरसों आदि चोटियों पर हिमपात हुआ। निचले स्थानों पर मौसम खुला रहा।

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का दबाव प्रभावी होने से ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश की क्रम जारी है। बीते 24 घंटे के दौरान कल्पा में पांच, उदयपुर में तीन व केलंग में एक सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकार्ड की गई। पश्चिमी हवाओं का दबाव प्रदेश में तीन दिन तक जारी रहेगा। 20 जनवरी को फिर से प्रदेश में मौसम के साफ होने की संभावना है।

कश्मीर के ऊपरी पहाड़ों पर फिर बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश से मौसम खराब हो गया। पिछले दो दिन मौसम में हल्का सुधार आया था और अधिकतम तापमान भी सामान्य के आसपास पहुंच गया था, लेकिन तड़के सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया, जो दिनभर रुक-रुककर जारी रहा।

जवाहर सुरंग के निकट भी दोपहर तक हल्की बर्फबारी होती रही। बावजूद इसके जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एक तरफा यातायात के लिए खुला रहा। इस दौरान वाहन श्रीनगर से जम्मू की तरफ रवाना हुए। शाम तक गुलमर्ग में चार इंच, सोनमर्ग में सात इंच, पहलगाम में चार तथा जवाहर सुरंग के निकट तीन इंच ताजा बर्फ जमा हो गई थी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना