Social Media App Elyments : भारत सरकार ने पिछले सप्‍ताह चीन के 59 ऐप को प्रतिबंधित कर दिया था। इसके बाद से ही स्‍वदेशी ऐप लगातार और अधिक डाउनलोड किए जा रहे हैं। इस क्रम में आज का दिन अहम था। सरकार ने स्‍वदेशी मोबाइल ऐप एलीमेंट्स Elyments को लॉन्‍च किया है ताकि देश के यूजर्स अब इसका इस्‍तेमाल करें। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को स्वदेशी सोशल मीडिया एप "एलीमेंट्स" लांच किया। एप को वर्चुअली लांच करते हुए वेंकैया ने कहा कि एक हजार से ज्यादा उन सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों ने मिलकर इस एलीमेंट्स एप को तैयार किया है जो "आर्ट ऑफ लिविंग" के वालेंटियर भी हैं। "आर्ट ऑफ लिविंग" के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर भी इस वर्चुअल लांच का हिस्सा थे। प्रसार भारती ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस ऐप को लॉन्च होने के बारे में जानकारी दी है। अपने ट्वीट में प्रसार भारती ने इस ऐप से जुड़ा एक शॉर्ट वीडियो भी शेयर किया है। इस समय देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं। ऐसे में यूजर्स के डाटा की प्राइवेसी बेहद जरूरी है। विदेशी ऐप्स के जरिए भारतीय यूजर्स के डाटा का देश से बाहर जाने का खतरा रहता है। यही कारण है कि पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने TikTok समेत 59 ऐप्स को बैन कर दिया है।

जानिये इस ऐप की खास बातें

- लांच कार्यक्रम के यूट्यूब लिंक पर डेवलेपर्स ने बताया कि एलीमेंट्स पर लोग वैश्विक स्तर पर जुड़ सकेंगे और स्थानीय स्तर पर खरीददारी कर सकेंगे।

- यूजर्स का डाटा भारत में ही स्टोर किया जाएगा और यूजर की सहमति के बिना कभी भी किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

- इस एप में मुफ्त में ऑडियो और वीडियो कॉल के साथ-साथ निजी चैट कनेक्शन की सुविधा भी है।

- स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments को एक हजार से ज्यादा IT प्रोफेशनल्स ने तैयार किया है।

- इस ऐप को लॉन्च से पहले ही Google Play Store पर एक लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड कर दिया है।

- इस ऐप को 8 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

- इस ऐप के जरिए यूजर्स Facebook की तरह सोशल मीडिया फीड्स का तो इस्तेमाल कर ही सकेंगे।

- यूजर्स इसके जरिए ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का भी एक्सपीरियंस कर सकेंगे।

- इस ऐप का सीधा मुकाबला Facebook से होगा, क्योंकि इस ऐप के जरिए यूजर्स को सोशल मीडिया फीड्स के साथ-साथ ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का भी एक्सपीरियंस मिलेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan