Omicron Update : भारत में ना सिर्फ ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी आई है है, बल्कि कोरोना वायरस के संक्रमण मामलों में भी इजाफा दिख रहा है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट ने अब डेल्टा वेरिएंट की जगह लेना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 309 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 1,270 हो गई है। भारत में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से आए ओमिक्रॉन के मामलों में से महाराष्ट्र में सबसे अधिक 450 मामले आए। इसके बाद दिल्ली, केरल और गुजरात का नंबर है। आज केरल से ओमिक्रॉन के 44 नये मामले सामने आये, जबकि कर्नाटक से भी 23 नये मामलों की पुष्टि हुई है।

कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा है देश?

सूत्रों के मुताबिक दिल्‍ली के कम्‍युनिटी से आए पॉजिटिव सैंपल में 50% ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी का पता चला है। यानी ओमिक्रॉन का दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है। महानगर मुंबई में भी कम्युनिटी में ओमिक्रॉन की मौजूदगी को लेकर विश्‍लेषण किया जा रहा है। वहीं भारत में की गई जीनोम सीक्वेंसिंग में 18% सैंपल में ओमिक्रॉन की मौजूदगी का पता चला है। मुंबई में बिना ट्रैवल हिस्‍ट्री वाले लोगों के सैंपल में से 37 फीसदी में ओमिक्रॉन का संक्रमण पाया गया है। BMC की ओर से गुरुवार को कहा गया कि कलेक्‍ट किए गए 375 सैंपल्‍स में से मुंबई के 141 निवासी ऐसे हैं, जिन्होंने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की थी, फिर भी ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए। BMC के मुताबिक, शहर में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए 153 व्यक्तियों में से केवल 12 का अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल का इतिहास रहा है।

कोरोना वायरस के मामलों में भी बढ़ोतरी

कोविड-19 के दैनिक मामले भी करीब 64 दिनों बाद 16,000 का आंकड़ा पार कर गए हैं। पिछले कुछ महीनों से इनकी संख्या 10 हजार से नीचे चल रही थी, लेकिन अब इसमें भी इजाफा शुरु हो गया है। भारत में एक दिन में संक्रमण के 16,794 नए मामले आए, जिसके बाद कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 3,48,38,804 हो गयी है। वहीं, एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 91,361 हो गयी है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 0.26 प्रतिशत है।

Posted By: Shailendra Kumar