India Post GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्तियां होने जा रही है। डाक विभाग दिल्ली, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना सर्किल में जीडीएल के कुल 3679 पदों पर नियुक्तियां करेगी। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जनवरी माह में जारी कर दिया गया था। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कल (26 फरवरी 2021) आखिर दिन है। जिन अभ्यर्थियों ने अबतक अप्लाई नहीं किया वे ऑफिशिल वेबसाइट https://appost.in/gdsonline/Home.aspx पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। बता दें निर्धारित तिथि के बाद किए गए आवेदन निरस्त हो जाएंगे। ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। साथ ही स्थानीय भाषणा के एक विषय को पढ़ा होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 साल से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कैसे करना है आवेदन

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार को सबसे पहले जीडीएस पोर्टल https://appost.in/gdsonline/Home.aspx पर जाना होगा। वहां रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक कर मांगे गए पूरे विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थी फॉर्म को सबमिट करने से पहले एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें। वहीं आगे के लिए प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2021: 3600 से अधिक पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम संभावना

इंडिया पोस्ट ऑफिस के विभिन्न सर्कल में 3600 से अधिक पदों के लिए आवेदन करने का बड़ा अवसर इस सप्ताह समाप्त हो जाएगा। अंतिम घंटे की भीड़ से बचने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अंतिम दिन की प्रतीक्षा किए बिना आवेदन करने के लिए अब ब्रेस करना होगा। आंध्र प्रदेश सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों के कुल 2296 पद भरे जाएंगे। इसी तरह, उम्मीदवार दिल्ली और तेलंगाना सर्कल में क्रमश: 233 पदों और 1150 पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2021 डिटेल्‍स

ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM): इसमें ब्रांच पोस्ट ऑफिस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के मैनेजिंग अफेयर्स शामिल हैं, और विभाग द्वारा दिए गए हैंडहेल्ड डिवाइस / स्मार्टफोन / लैपटॉप का उपयोग करके निर्धारित कार्य घंटों के दौरान निर्बाध काउंटर संचालन सुनिश्चित करना है। असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM): पोस्ट में डाक टिकटों की बिक्री, स्टेशनरी, कनवेंस और मेल की डिलीवरी के सभी कार्य शामिल हैं।

डाक सेवक: इसमें डाक टिकट / डाक पोस्टमास्टर / आरएमएस सहित आईपीपीबी के काम सहित डाकपाल / उप डाकपाल द्वारा सौंपे गए डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री, डाक और डिलीवरी तथा अन्य किसी भी शुल्क की अर्थात बिक्री के सभी कार्य शामिल हैं।

आयु सीमा: जीडीएस पदों के लिए सगाई के उद्देश्य के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु क्रमशः 27.01.2021 की रिक्तियों की तारीख के अनुसार क्रमशः 18 और 40 वर्ष होगी।

विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (एससी / एसटी) के लिए 5 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 3 वर्ष, विकलांग व्यक्तियों के लिए 10 वर्ष (PwD), व्यक्तियों के लिए 13 वर्ष विकलांग (PwD) + OBC और विकलांग व्यक्तियों के लिए 15 वर्ष (PwD) + SC / ST।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags